विराट कोहली का जीवन परिचय | Virat Kohli biography, Records, Centuries, Net worth, Awards

0
1

Virat Kohli biography in Hindiविराट कोहली का जीवन परिचय (रिकॉर्ड, आयु, हाईट, परिवार, पत्नी, पता, विवाद, कुल सेंचुरी, कुल रन, कुल संपत्ति, अवार्डस, विराट कोहली चैरेटी ) (record, age, height, family, wife, address, dispute, total century, total run, net worth, awards, Virat Kohli Foundation)

Virat Kohli Ka Jivan Parichay
विराट कोहली

विराट कोहली एक ऐसा नाम है जिसे बच्चा-बच्चा जानता है, विराट कोहली वर्तमान मे भारतीय टीम के कप्तान है ओर वह दाएँ के बल्लेबाज है, यह बल्लेबाजी मे इतने निपुण है की अच्छे-अच्छे गेंदबाजो के पसीने छुट जाते है इनको आउट करने के लिए, इन्होने वर्ल्ड क्रिकेट मे अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया है। विराट कोहली वर्तमान मे तीनों फ़ारमैट की टीम के कप्तान है और इसके अलावा वह आईपीएल टीम रॉयल चेलेंजर बेंगलुरु के कप्तान भी है, विराट कोहली का इस मुकाम तक पहुचने मे इनके पिता का भी महत्वपूर्ण योगदान है जिन्होने विराट की क्रिकेट के प्रति लगन को देखते हुए उनको कोचिंग दिलाने का फैसला किया.

विराट कोहली का जीवन परिचय (Virat Kohli Biography)

Virat Kohli का Short मे जीवन परिचय-

Name (नाम)विराट कोहली (Virat Kohli)
Nick Name (उपनाम)चीकू, रन मशीन, किंग कोहली, विरूष्का
Father’s Name (पिता का नाम)प्रेम कोहली
Mother’s Name (माता का नाम)सरोज कोहली
Date Of Birth (जन्म दिनांक) 5 नवम्बर 1998
Place Of Birth (जन्म स्थान) Age (उम्र)दिल्ली, इंडिया 31
Age (उम्र)32
Zodiac Sign (राशि)वृश्चिक
Wife (पत्नी) अनुष्का शर्मा
Children (बच्चे) वामिका कोहली (बेटी)
Address(पता)डीएलएफ सिटी फेस-1, ब्लाक-सी गुडगाँव (दिल्ली)
School (स्कूल)विशाल भारती पब्लिक स्कूल, दिल्ली और
सेविअर कॉन्वेंट सीनीयर सेकेंडरी स्कूल,पश्चिम विहार, दिल्ली
Highest Education(उच्चतम शिक्षा)12 वीं
Total Net worth (कुल संपत्ति)26 मिलियन डॉलर
Language (भाषा)Hindi, English
Nationality (नागरिकता)भारतीय
Religion (धर्म)हिन्दू
Cast (जाती)खत्री (पंजाबी)
Main Business (मुख्य व्यवसाय)भारतीय क्रिकेटर (कप्तान)
Batting Style (बैटिंग स्टाइल) दाँय हाथ के बल्लेबाज
Hobbies (दिलचस्पी)क्रिकेट, फूटबाल, वर्कआउट, घूमना
Bed Habits (बुरी आदत)गुस्से पर कंट्रोल नहीं करना, Drinking
Coach (कोच)राजकुमार शर्मा
Virat Kohli Biography

विराट कोहली का प्रारम्भिक जीवन और उनके परिवार के बारे मे जानकारी (Information about Virat Kohli’s early life and his family)

Virat Kohli (Virat Kohli Biography) का जन्म 5 नवम्बर 1988 को दिल्ली में एक पंजाबी परिवार मे हुआ था. विराट कोहली के पिताजी पेशे से वकील थे और उनकी माता ग्रहणी है. विराट कोहली के परिवार में उनके बड़े भाई विकास कोहली और उनकी बड़ी बहन भावना भी है। विराट कोहली की पत्नी का नाम अनुष्का शर्मा है जो एक अभिनेत्री है और उनकी एक बेटी भी है जिसका नाम वामिका है ।

विराट कोहली को क्रिकेट का भूत बचपन से ही था जब वो 3-4 साल के हुए तब ही उन्होने क्रिकेट बैट अपने हाथ में ले लिया था। वो बचपन मे पढ़ाई से ज्यादा क्रिकेट को बहुत खेलते थे जब बचपन मे गलियों मे क्रिकेट खेला करते थे तब Virat Kohli के पड़ोस मे रहने वाले लोगो ने उनको क्रिकेट एकेडमी मे डालने के लिए उनके पिताजी को कहा था, उनके पड़ोस मे रहने वाले लोगो ने कहा की जब विराट कोहली को क्रिकेट के प्रति इतनी रुचि है तो इसको क्रिकेट का प्रशिक्षण दिलाना चाहिए ।

जब विराट कोहली 9 साल के हुए तब उनके पिताजी प्रेम कोहली ने उनको 1998 मे खुली पश्चिमी दिल्ली क्रिकेट अकादमी मे दाखिला करवाया, विराट कोहली ने इसी एकेडमी से अपना क्रिकेट के करियर की शुरुआत की या यूं कहे की विराट कोहली ने इस एकेडमी से क्रिकेट की बारीकियाँ समझना शुरू कर दिया ।

विराट कोहली ने अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई विशाल भारती पब्लिक स्कूल में की थी और उसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए विराट कोहली सेविअर कॉन्वेंट सीनीयर सेकेंडरी स्कूल,पश्चिम विहार, दिल्ली मे दाखिला लिया ।

विराट कोहली को क्रिकेट की बारीकियाँ, क्रिकेट की समझ उनके कोच राजकुमार शर्मा ने दी और आज भी राजकुमार शर्मा विराट कोहली के कोच है। विराट कोहली ने अपना पहला मैच सुमित डोगरा अकादमी मे खेला था और जैसे-जैसे विराट कोहली को क्रिकेट मे रुचि बढ़ती गई उनका पढ़ाई मे मन कम लगने लगा इस कारण विराट कोहली केवल 12 वीं तक ही पढ़ाई कर सके और उसके बाद सिर्फ क्रिकेट पर ध्यान देना शुरू कर दिया ।

विराट कोहली जब कर्नाटक के खिलाफ मैच खेल रहे थे तब उनके लिए बहुत ही दुखद खबर आई थी की उनके पिताजी अब इस दुनिया मे नहीं रहे, विराट कोहली के पिताजी की म्रत्यु 18 दिसंबर 2006 को ब्रेन स्ट्रोक की वजह से हुई थी, तब से विराट कोहली की माँ ने उनके परिवार को संभाला और उसके बाद विराट कोहली ने अपने परिवार को संभालने का जिम्मा उठाया ओर उन्होने भी यह काम बखूबी संभाला।

विराट कोहली का क्रिकेट करियर (Cricket career of Virat Kohli)

कोहली के क्रिकेट करियर की बात करें तो कोहली ने अपना पहला मैच सुमित डोगरा अकादेमी मे खेला था। कोहली ने 2002 में अंडर-15 प्रतियोगिता खेली थी, और बाद मे कोहली का साल 2006 में Under-17 में चयन हुआ था। Under-17 मे अच्छा प्रदर्शन के परिणाम स्वरूप उनका चयन 2008 में अंडर-19 मे हो गया.

विराट कोहली का अंडर-19 में चयन होने के बाद विराट कोहली ने अपने खेलने के अंदाज को ओर भी निखारा जिसकी बदौलत विराट कोहली को अंडर-19 का कप्तान बना दिया गया । जिसके बाद विराट कोहली ने मलेशिया मे हुए अंडर-19 विश्वकप का खिताब दिलवाया जिसके बाद विराट कोहली का प्रथम श्रेणी क्रिकेट मे चयन हुआ.

विराट कोहली का प्रथम श्रेणी क्रिकेट मे पदार्पण (Debut in first class cricket)

वैसे तो विराट कोहली ने 18 साल की उम्र मे ही फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट मे पदार्पण कर दिया था लेकिन उनको असली पहचान अंडर-19 विश्वकप ने दिलवाई. विराट कोहली ने साल 2006 मे 18 साल की उम्र मे तमिलनाडु टीम के खिलाफ फ़र्स्ट क्लास क्रिकेट मे दिल्ली की ओर से खेलते हुए पदार्पण किया था विराट कोहली ने अपने पहले पदार्पण मैच मे 10 रन की पारी खेली थी।

जब विराट कोहली के पिता का ब्रेन स्ट्रोक की वजह से निधन हुआ था उस समय दिल्ली और कर्नाटक के बीच मैच चल रहा था तो उस मैच मे विराट कोहली ने 90 रन की पारी खेली थी, अपने पिता की खबर सुनने के बाद भी विराट चाहते तो वो मैच को बीच मे भी छोड़ सकते थे लेकिन उन्होने ऐसा नहीं किया उन्होने सबसे पहले अपना कर्तव्य पूरा किया उसके बाद ही वह अपने घर रवाना हुए इसलिए आज विराट कोहली इस मुकाम पर है ।

विराट कोहली का एकदिवसीय मैच मे पदार्पण और करियर (ODI debut and Career)

विराट कोहली(Virat Kohli Biography ) की अंडर-19 मे सफलता के बाद विराट कोहली की तो जैसी लॉटरी ही लग गई, U-19 के बाद विराट कोहली को एकदिवसीय मैच मे पदार्पण करने का मौका मिला साथ ही उनको आईपीएल मे भी खेलने का मौका मिला।

विराट कोहली ने अपना पहला ODI मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला यानि विराट ने अपना एकदिवसीय मैच का पदार्पण श्रीलंका के खिलाफ किया था उनका पदार्पण का कारण था की भारत के दो खिलाड़ी चोटिल हो गए जिनका नाम था सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग, इनके चोटिल होने के करना विराट कोहली को खेलने का मौका मिला लेकिन विराट कोहली अपने पहले मैच को यादगार नहीं बना सके ओर केवल 12 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए लेकिन इसी सीरीज के चौथे मैच मे कोहली ने अपनी बैटिंग का जलवा सभी को दिखा दिया की आखिर विराट कोहली कौन है, विराट ने उस मैच मे 54 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली जो किंग कोहली का पहला एकदिवसीय अर्धशतक था ।

लेकिन इसके बावजूद विराट कोहली की जगह इंडिया मे पक्की नहीं हुई थी वो टीम के अंदर-बाहर होते रहते इसके बावजूद विराट कोहली ने हार नहीं मानी उन्होने अपने खेल को जारी रखा. बात उस समय की है जब चैंपियन ट्रॉफी चल रही थी उस समय इंडियन टीम के सुपरस्टार युवराज सिंह चोटिल हो गए थे तो उस समय कोहली को चैंपियन ट्रॉफी मे खेलने का अवसर प्राप्त हुआ ।

चैंपियन ट्रॉफी के एक मैच में जिसमे सामने वेस्टइंडीज की टीम थी उस मैच कोहली ने 79 की जबरदस्त पारी खेली थी जिसकी बदौलत विराट कोहली को उस मैच मे मैन ऑफ द मैच चुना गया जो की विराट कोहली का पहला मैन ऑफ द मैच था ।

इसके बाद विराट कोहली भारतीय टीम का अहम हिस्सा बन गए हर मैच मे उनको रखा जाने लगा उसी वर्ष के दौरान टीम इंडिया श्रीलंका के दौरे पर गई थी जिसमे विराट कोहली ने उस श्रंखला के चौथे मैच मे 107 रनो की पारी खेली जो की विराट कोहली का पहला ODI शतक था ।

अब तक विराट कोहली 254 ODI मैच खेल चुके है जिसमे कुल 245 इनिंग्स मे 59.07 की औसत से 12169 रन बना चुके है जिसमे वो 39 बार नॉटआउट रहे है, विराट कोहली अब तक ओडीआई मैचो मे 43 शतक लगा चुके है वो सचिन तेंदुलकर 49 शतक से कुछ क़दम ही दूर है । विराट कोहली का वन-डे मे Highest Score 183 है जो उन्होने पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था ।

विराट कोहली का टी-20 में करियर ( Virat Kohli’s career in T20)

विराट कोहली ने अपना पहला अंतराष्ट्रीय टी-20 मैच जिम्बाबे के खिलाफ खेला था जिसमे विराट कोहली ने 26 रन की पारी खेली थी यानि की विराट कोहली ने जिम्बाबे के खिलाफ 2010 मे अपने टी-20 कैरियर की शुरुआत हुई थी, टी-20 करियर की शुरुआत करने के बाद विराट कई बार टीम के अंदर बाहर हुए मतलब अपनी जगह फिक्स करने मे उनको थोड़ा वक़्त लगा ।

विराट कोहली ने अपना पहला अंतराष्ट्रीय अर्धशतक 2012 मे श्रीलंका के खिलाफ बनाया था उसके बाद विराट कोहली ने सभी चयनकर्ताओ का ध्यान अपनी ओर खींचा ओर टीम इंडिया मे अपनी जगह पक्की कर दी ।

विराट कोहली ने अपने अंतराष्ट्रीय टी-20 कॅरियर में 89 मैच खेले जिसमे 84 इनिंग्स मे उन्होने 3159 रन बनाये । विराट कोहली का टी-20 मे Highest Score 94 रन है जो इन्होने वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया थे ।

विराट कोहली का टेस्ट में करियर (Virat Kohli’s career in Test)

कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यु किया था उन्होने अपना पहला टेस्ट मैच 2011 में खेला था लेकिन विराट कोहली अपने डेब्यु मैच मे कुछ खास नहीं कर सके थे, विराट कोहली को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज मे पाँच मौके मिले जिसको वो अच्छे से भुना नहीं सके थे और वो केवल उस सीरीज़ मे टोटल 76 रन ही बना सके थे ।

विराट कोहली ने अपना पहला टेस्ट शतक साल 2011 के ही दौरान आस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया था जिसमे उन्होने 116 रन की पारी खेली थी उस श्रंखला में कोहली ने सबसे ज्यादा रन बनाकर सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा था । इसके बाद विराट कोहली ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपनी बल्लेबाजी से कई रिकॉर्ड बनाते गए और तोड़ते गए, विराट कोहली ने उसके बाद कई शतक लगाकर भारत की टीम को जीत दिलायी.

साल 2014 मे जब इंडिया के रेगुलर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लिया तब विराट कोहली उस समय भारत की टेस्ट टीम के उपकप्तान थे तो फिर विराट कोहली को भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी सौपी गई जिसको विराट कोहली ने बखूबी निभाया आज विराट कोहली भारत के सबसे बेहतर टेस्ट कप्तान है उन्होने भारत की और से अपनी कप्तानी मे सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जिताने का रेकॉर्ड बनाया है ।

इसके अलावा उन्होने टेस्ट क्रिकेट मे कई रेकॉर्ड बनाये और तोड़े है जैसे विराट कोहली लगातार 4 टेस्ट श्रंखला मे दोहरा शतक बनाने वाले बल्लेबाज है, ऐसे ही बहुत सारे इनके रिकोर्ड्स है जिनको हम आगे विराट कोहली के रेकॉर्ड्स के बारें में पढ़ेंगे तब और भी विस्तार में जानेंगे ।

विराट कोहली ने अब तक 96 टेस्ट मैच खेले है जिसमे उन्होने 51.09 की औसत से 13742 रन बनाये है. 96 मैचो में विराट कोहली ने 162 टेस्ट इनिंग्स खेली है जिसमे वो 10 बार नॉटआउट रहे है । कोहली का टेस्ट मे Highest score 254 रन है ।

विराट कोहली का IPL करियर (IPL career of Virat Kohli)

विराट कोहली ने अंडर-19 विश्वकप जीतने के बाद ही IPL में डेब्यु कर लिया था उनको रॉयल चेलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने 20 लाख रुपए में खरीदा था विराट कोहली ने अपना पहला आईपीएल मैच कोलकता के खिलाफ खेला था जिसमे कोहली 3 रन बनाकर अशोक डिंडा का शिकार हो गये. उस आईपीएल सीजन के दौरान विराट कोहली ने 13 मैच खेले थे ओर कुल 165 रन बनाये थे 15 की एवरेज से जो की कुछ खास नहीं था ।

लेकिन तब से लेकर आज तक विराट कोहली आरसीबी से ही जुड़े रहे साल 2009 के अंदर उन्होने आरसीबी को फ़ाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी तब उनकी बैटिंग की काफी तारीफ हुई थी लेकिन उस समय विराट कोहली की भारतीय टीम में जगह पक्की नहीं थी ।

विराट कोहली ने साल 2015 में आईपीएल में 500 रन बनाने का रेकॉर्ड बनाया था और अपनी कप्तानी मे आरसीबी को फ़ाइनल तक ले जाने मे सफल हुए थे लेकिन वो अपनी टीम को पहली बार खिताब दिलाने से चूक गए ।

अब विराट कोहली की क्रिकेट में वेल्यू इतनी बढ़ गई है की आईपीएल में उनको खरीदने की होड लगी रहती है इस कारण आरसीबी उनको कभी रिलीज ही नहीं करना चाहती है वह उनको अपने पास ही रखना चाहती है जिसकी कीमत उन्होने 18 करोड़ रुपये देकर चुकायी है आपको बता दे आरसीबी ने विराट को 18 करोड़ रुपये में खरीदा है.

विराट कोहली ने अब तक 199 आईपीएल मैच खेले है जिसमे उन्होने 37.98 की एवरेज से 6076 रन बनाये है जिसमे उन्होने 40 अर्धशतक और 5 शतक लगाये है जिसमे इनका Highest score 113 है ।

विराट कोहली की क्रिकेट प्रोफ़ाइल ( Cricket Profile of Virat Kohli)

Height (ऊँचाई) 5 ft 9 in (175 cm)
Role (रोल)बेस्टमेन (Bastman)
Bating Style (बैटिंग स्टाइल)दाँय हाथ के बल्लेबाज (Right Handed Bat)
Bowling Style (बॉलिंग स्टाइल)दाँय हाथ के मध्यम गेंदबाज (Right-arm medium)
Team (टीम) {Played}इंडिया, दिल्ली, इंडिया रेड, इंडिया अंडर 19, आरसीबी(IPL),
बोर्ड प्रेसिडेंट टीम, नॉर्थ ज़ोन, इंडियंस, इंडिया ए, एशिया ए
Virat Kohli Cricket Profile

Batting Career Summary


Format
M Inn NO Runs HS Avg SR 100200504s6s
Test9616210776525451.0956.5127727871 22
ODI254245391216918359.0793.17430621140126
T20I89842431599452.65139.040028285 90
IPL19919131607611337.98130.415040524205
Credit- Cricbuzz

Bowling Career Summary

FormatMInnBRunsWktsBBIBBMEconAvgSR5W
Test96111758400/00/02.880.00.00
ODI2544864166541/151/156.22166.25160.250
T20I891214619841/131/138.1449.536.50
IPL1992625136842/252/258.892.062.750
Credit- Cricbuzz

विराट कोहली के रिकॉर्ड (Virat Kohli records)

बात करे विराट कोहली की तो वो आज के दौर के सबसे बहतरीन बल्लेबाजों मे से एक है, कोहली ने अपने क्रिकेट करियर में इतने Records बनाए जिनको तोड़ पाना हर किसी की बात नहीं है आज हम आपको विराट कोहली के बनाए गए रेकॉर्ड्स ओर तोड़े गए रेकॉर्ड्स के बारें में बताएँगे

विराट कोहली के टेस्ट मैचो में बनाए गए रिकोर्ड्स (Records made in Virat Kohli’s Test matches)

  1. कोहली भारत के भारत के 268वें टेस्ट खिलाड़ी है ।
  2. टेस्ट क्रिकेट में कोहली सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले खिलाड़ी है उन्होने टेस्ट मैचो मे 7 दोहरे शतक लगाए है ।
  3. विराट कोहली बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज है ।
  4. कोहली लगातार 4 सीरीज में दोहरा शतक बनाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज है उन्होने यह कारनामा वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और इंग्लैंड के खिलाफ किया ।
  5. विराट बतौर कप्तान टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज है उन्होने कप्तान रहते हुए 6 दोहरे शतक लगाए है ।
  6. विराट कोहली आईसीसी के सभी टूर्नामेंटों में फ़ाइनल खेलने वाले सबसे पहले खिलाड़ी है ।
  7. कोहली ने 10 बार एक टेस्ट मैच में 200 रन बनाए है ।
  8. विराट कोहली बतौर कप्तान पहली 3 पारियों में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज है ।
  9. टेस्ट क्रिकेट में कोहली 9 बार मैन ऑफ द सीरीज जीत चुके है वो ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी है उनसे आगे क्रिकेट जगत के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और सनत जयसूर्या ही है जिन्होने सबसे ज्यादा खिताब जीते है ।
  10. कोहली ने टेस्ट मैच मे अब तक 27 शतक लगा चुके है ।
  11. विराट कोहली पहले भारतीय कप्तान है जिसने पहले टेस्ट चैंपियनशिप में कप्तानी की है ।

विराट कोहली के एकदिवसीय मैचो मे रिकार्ड्स (Records of Virat Kohli in ODIs)

  1. विराट कोहली 175वें वनडे खिलाड़ी है ।
  2. कोहली के नाम एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज़ 8000 रन 175 पारी में, 9000 रन 194 पारी में , 10000 रन 205 पारी में और 11000 रन 222 पारी में बनाने का रिकॉर्ड है ।
  3. कोहली ने श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार तीन वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया है जो की वो ऐसा करने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज है ।
  4. विराट कप्तान रहते हुए 8 हजार रन 137 पारी में बनाए है जो की वो ऐसा करने वाले दुनिया के पहले कप्तान है ।
  5. कोहली और रोहित शर्मा ने 4 बार 200 रन की साझेदारी की है जो की एक विश्व रिकॉर्ड है ।
  6. कोहली ने कप्तान रहते हुए एक साल में 6 शतक ठोके है और वो ऐसा करने वाले एकमात्र बल्लेबाज है ।
  7. उन्होने अब तक लक्ष्य का पीछा करते हुए 26 शतक लगाए है जो की एक रिकॉर्ड है ।
  8. विराट कोहली अब तक 3 वर्ल्ड कप मे हिस्सा ले चुके है 2011, 2015 और 2019.
  9. विराट कोहली अब तक आईसीसी द्वारा आयोजित वर्ल्ड कप के 26 एकदिवसीय मैच खेल चुके है जिसमे उन्होने 26 इनिंग्स खेली है और 4 बार नॉट आउट रहे है ।
  10. विराट कोहली तीनों वर्ल्ड कप के मैचो में कुल 1030 रन बना चुके है, जिसमे उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 107 रन है ।
  11. कोहली वर्ल्ड कप के मैचो में कुल 2 शतक लगा चुके है और 6 अर्धशतक लगा चुके है ।
  12. विराट ने वर्ल्ड कप के मैचो में कुल 3 इनिंग्स में बॉलिंग की जिसमे उन्होने कुल 18 ओवर फेंके है लेकिन कोई विकेट उनके नाम नहीं है ।

विराट कोहली के टी-20 मैचों में रिकोर्ड्स (Records of Virat Kohli in T20 matches)

  1. विराट कोहली 31 वें टी-20 खिलाड़ी है।
  2. टी-20 में सबसे ज्यादा फिफ्टी लगाने वाला एकमात्र खिलाड़ी विराट कोहली है जिन्होने अब तक 22 फिफ्टी लगाई है ।
  3. कोहली टी-20 में एक साल में 600 रन बनाने वाले एकमात्र पहले खिलाड़ी है ।
  4. टी-20 मे कोहली 0 पर आउट हुए बिना सबसे ज्यादा पारी खेलने वालें खिलाड़ी है उन्होने 0 पर आउट हुए बिना 47 पारी खेली है ।
  5. विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप में अब तक 16 पारियाँ खेली है जिसमें उन्होने 9 फिफ्टी लगायी है और 7 बार नॉट आउट रहे है ।
  6. विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप में 5.4 ओवर भी फेंके है जिसमे उन्होने 2 विकेट भी लिए है ।

विराट कोहली को मिले अवार्ड्स (Awards received by Virat Kohli)

विराट कोहली ने अपने क्रिकेट करियर मे बहुत सारे Matches जिताये है जिससे उनको कई अवार्डस से नवाजा गया है उनके अवार्ड्स की बात करे उन्होने लगभग 10 से 15 अवार्ड्स जीते है जो किसी भी क्रिकेटर के लिए बहुत ही सम्मान की बात है

  • 2012- पीपुल चॉइस अवॉर्ड फॉर फेवरेट क्रिकेटर
  • 2012- आाईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ द इयर अवॉर्ड
  • 2013 में कोहली को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी उपलब्धियों के सम्मान में अर्जुन पुरस्कार दिया गया
  • 2017- सीएनएन-आईबीएन इंडियन ऑफ द इयर
  • 2017- पदम श्री अवॉर्ड
  • 2017 में सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी
  • 2017 में आई॰सी॰सी॰ ओ॰डी॰आई॰ प्लेयर ऑफ द ईयर
  • 2017 में दुनिया में विज़्डन अग्रणी क्रिकेट खिलाड़ी
  • 2018- सर गर्फिएल्ड सोबर्स ट्रॉफी से विराट को नवाजा गया।
  • 2019- विड्जन क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर

विराट कोहली के बिज़नेस, आय के स्त्रोत और उनकी नेटवर्थ (Virat Kohli’s business was the source of income)

विराट कोहली क्रिकेट खेलने के साथ-साथ कई बिज़नेस के मालिक और सहमालिक भी है साथ ही कई कंपनियों के ब्रांड एम्बेस्डर भी है तो आईए जानते है विराट के बिज़नेस तथा उनकी आय के स्त्रोत के बारें में-

फोर्ब्स के द्वारा जारी किए गए डाटा के अनुसार विराट कोहली की संपति लगभग 26 मिलियन डॉलर है जो की इंडियन रुपये मे बात करें तो लगभग 200 करोड़ के करीब मानी गई है और वही उनका वार्षिक वेतन बीसीसीआई द्वारा उनको 7 करोड़ रुपये मिलता है और आईपीएल टीम आरसीबी द्वारा उनको 18 करोड़ रुपये दिये जाते है तो इनको कुल 25 करोड़ रुपये सालाना वेतन के रूप में मिलता है ।

लेकिन अगर बात करे विराट के इनकम के अन्य स्त्रोत की तो यह वार्षिक वेतन उनके सामने बोना हो जायेगा विराट कोहली सबसे ज्यादा किसी भी ब्रांड एड करने के लिए करोड़ो रुपये चार्ज करते है इसके अलावा कोहली कई बिज़नस भी चलाते है जैसे-

  • कोहली आई.एस.एल जो की फुटबाल लीग है उसमे एफ़सी गोवा के सहमालिक है ।
  • कोहली आईपीटीएल फ्रेंचाइजी संयुक्त अरब अमीरात रॉयल्स और पी॰डब्लू॰एल॰ टीम बेंगलुरू योधा के सह-मालिक है।
  • साथ कोहली के Instagram, Facebook, Twitter पर भी करोड़ो रुपये की आय होती है ।
  • इसके अलावा कोहली के बहुत सारी कंपनियों के ब्रांड एम्बेस्डर है जैसे-
  1. Philips India
  2. MPL (Mobile Premier League)
  3. रेमिट 2 इंडिया
  4. मान्यवर
  5. Puma India
  6. विक्स इंडिया
  7. MRF टायर्स
  8. UBER India
  9. बूस्ट एनर्जी ड्रिंक
  10. अमेरिकन टूरिस्टर
  11. रायल चेलेंजर एल्कोहल
  12. Audi India
  13. वाल्वोलाइन
  14. टू यम्म
  15. टीससोट

विराट कोहली फ़ाउंडेशन/चैरेटी

विराट कोहली ने साल 2013 में एक चैरिटी भी खोली है जिसमे गरीब बच्चो की पढ़ाई-लिखाई ओर उनका पालन पोषण किया जाता है इस चैरिटी का नाम विराट कोहली फ़ाउंडेशन(VKF) है, इस संघठन का मुख्य उद्देश्य यह है गरीब, अनाथ बच्चो की देखभाल करना उनके लिए धन इक्कठा करने के लिए कार्यक्र्म आयोजित करना है.

विराट कोहली का खान-पान, रहन-सहन पसंद-नापसंद (Virat Kohli’s likes and dislikes, food and lifestyle)

विराट कोहली जिसको भारत के ही नहीं दुनिया के कई लोग जानते है ओर वो कोई सेलेब्रेटी से कम नहीं है, विराट कोहली जो की हमेशा फिट और तंदूरस्त रहते है, 32 वर्षीय क्रिकेटर विराट ने कहा कि वह ” बहुत सारी सब्जियां, कुछ अंडे, 2 कप कॉफी, क्विनोआ, बहुत सारे पालक ” खाते हैं। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि उन्हें “डोसा” पसंद है, लेकिन वह उन सभी को नियंत्रित मात्रा में खाते हैं।

विराट कोहली मुंबई में एक आलिशान घर में अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ रहते है जो की एक बिल्डिंग में स्थित है जिसकी कीमत 35 करोड़ रुपए है ।

Virat Kohli Biography In Hindi
पसंदीदा क्रिकेटर (Favorite Cricketer)सचिन तेंदुलकर
पसंदीदा एक्टर (Favorite Actor)आमिर खान, Jonny Dipp
पसंदीदा एक्ट्रेस (Favorite Actress)करीना कपूर खान, ऐश्वर्या राय बच्चन, अनुष्का शर्मा
पसंदीदा स्टेडियम ((Favourite Stadium )एडिलेड़ ओवल, ऑस्ट्रेलिया
पसंदीदा फिल्म (Other Favourite Film)बोर्डर, जों जीता वो ही सिकंदर, Zero, पीके
पसंदीदा जर्सी नंबर (Jersery Number)18
विराट कोहली के दोस्त (Friends)क्रिस गेल, Ab डिविलियर्स, MS धोनी, रोहित शर्मा
पसंदीदा खाना (Favorite Food)पंजाबी खाना

विराट कोहली की शादी (Virat Kohli marriage)

विराट कोहली की शादी बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के साथ साल 2017 में हुई थी लेकिन उससे पहले ये काफी समय तक रिलेशनशिप में भी रहें, विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की पहली मुलाक़ात साल 2013 में एक शैंपू के ऐड से हुई थी जिसमे विराट और अनुष्का ने साथ में उस ऐड को शूट किया था।

इसके बाद विराट कोहली और अनुष्का शर्मा काफी समय तक एक दूसरे को डेट किया, फिर इनको एक दूसरे से प्यार हो गया जिसके बाद अनुष्का शर्मा विराट कोहली को क्रिकेट खेलते देखने के लिए अपने शूटिंग के बिजी शेड्यूल मे भी इंडिया के मैच देखने जाया करती थी ।

बीच में इन दोनों के अलग होने की खबरे भी आने लगी थी लेकिन सारी खबरों को झूठी साबित करते हुए उन दोनों ने शादी करने का फैसला किया और दिसंबर 2017 मे दोनों ने इटली में शादी कर ली, अब दोनों एक बच्ची भी है जिसका नाम वामिका है जिसमे विराट का “वा” और अनुष्का “आ” से उसका नाम “वामिका” रखा ।

विराट कोहली के विवाद (Virat Kohli controversy)

चाहे कोई भी इंसान क्यों न सभी की ज़िंदगी में विवाद तो जरूर होते है चाहे वो गरीब हो या अमीर, इसी तरह विराट कोहली की लाइफ में भी बहुत उतार-चड़ाव ओर देखने को मिले है, विराट कोहली के ऐसे बहुत सारें विवादों की लिस्ट है जिसके बारें मे हम आपको बताएँगे-

विराट कोहली और जेम्स एंडरसन के बीच बहस

इस बहस ने भी काफी सुर्खिया बटोरीं, यह बहस इन दोनों के बीच अभी हाल ही में दूसरे टेस्ट मैच (Ind vs Eng) मे हुई जिसमे क्या होता है की एंडरसन पिच के बीच मे दौड़ लगाते है जो की पिच को खराब करने के इरादे से ऐसा करते है जिसके लिए एम्पायर भी उनको चेतावनी देते है फिर विराट कोहली भी उनको कुछ कहते जो की विकेट मे लगे माइक में रिकॉर्ड हो जाता है विराट कहते है की “यह तुम्हारे घर का आँगन नहीं है जो इस से पिच तरह दौड़ रहे हो” (हिन्दी में ट्रांसलेट किया हुआ)

फिर उसी मैच के दौरान एंडरसन जसप्रीत बूमराह से भी बहस करते है जिस पर विराट कोहली उनको फटकार लगाते है और उनकी उम्र पर भी तंज़ कसते है और कहते है ‘मैंने अपनी जिंदगी में आपकी बहुत धुनाई की है और कई बच्‍चे इस मैच को देख रहे हैं, अपनी उम्र के मुताबिक एक्‍शन लड़ो”

दर्शको को मिडिल फिंगर दिखाना

जब इंडिया 2012 में आस्ट्रेलिया दौरे पर गयी हुई थी तब उन दोनों टीमों के बीच टेस्ट मैच चल रहा होता है उस समय भारतीय टीम फ़िल्डिंग कर रही होती है तब वहाँ बैठे आस्ट्रेलियाई दर्शको द्वारा इंडिया पर गलत टिप्पणियाँ करने पर विराट कोहली अपनी मिडिल फिंगर दर्शको को दिखाते है जिसके बाद यह विवाद बहुत बड़ा हो जाता है तो फिर विराट कोहली पर मैच का 50 फीसदी जुर्माना लगाया जाता है ।

कोच के बीच विवाद

विराट कोहली और अनिल कुंबले के विवाद को कौन नहीं जानता यह विवाद भी काफी सुर्खियों में रहा, इन दोनों के बीच विवाद का कारण तो किसी को पता नहीं चल सका लेकिन बताया जाता है की अनिल कुंबले अपने हिसाब से टीम को मैनेज करना चाहते थे और वो काफी सख्त मिजाज के थे जो की विराट को यह बिलकुल भी पसंद नहीं इस कारण विराट और अनिल कुंबले के बीच बातचीत बिलकुल ही बंद हो गई थी जिसके चलते अनिल कुंबले ने कोच के पद से इस्तीफा दे दिया जिसके बाद रवि शास्त्री को टीम का मुख्य कोच बनाया गया ।

बीसीसीआई के नियमो का उल्लंगन करना

बात 2015 की है जब दिल्ली और आरसीबी के बीच मैच हो रहा था और वहाँ पर बारिश आने के बाद विराट कोहली अनुष्का शर्मा से (उस समय गर्लफ्रेंड) से मिले जबकि बीसीसीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक कोई भी खिलाड़ी मैच के दौरान अपने साथी खिलाड़ियों अपने स्टाप के अलावा किसी से भी नहीं मिल सकते है ।

पत्रकार को अपशब्द कहना

यह विवाद भी आस्ट्रेलिया मे ही 2015 में ही हुआ, जब विराट कोहली एक पत्रकार पर इस कारण चिल्लाये की उन्होने अनुष्का शर्मा पर एक आर्टिकल लिखा था जो की विराट कोहली को पसंद नहीं आया विराट कोहली न केवल उस पर चिल्लाये बल्कि उस पत्रकार को अपशब्द भी कहे लेकिन जब बाद में विराट को पता चला की उस पत्रकार ने ऐसा कुछ लिखा ही नहीं तो विराट ने फिर उनसे माफी भी मांगी और बीसीसीआई ने भी उनके पक्ष में सफाई दी और कोहली को चेतावनी दी गई ।

विराट कोहली और गौतम गंभीर

इन दोनों के बीच यह विवाद 2013 में आईपीएल के दौरान हुआ था जब गंभीर कोलकता टीम से थे उस दौरान जब कोहली आउट हुए थे तब गंभीर के जश्न मनाने के तरीके से कोहली नाराज हो गए और बीच मैदान मे उनसे भीड़ गए जिसके बाद वहा पर मौजूद एम्पायर और खिलाड़ियों ने बीच-बचाव करके दोनों को समझाया ओर मामला शांत करवाया ।

विराट कोहली और स्टीव स्मिथ

यह विवाद 2017 में हुई बार्डर-गावस्कर ट्रॉफी टूर्नामेंट के दौरान हुई जब स्टीव स्मिथ आईबीडबल्यू आउट करार दिये जाने पर वो अपनी ड्रेसिंग रूम की तरफ देख रहे थे की रिव्यू ले की नहीं जिसका विराट कोहली ने विरोध किया था और उन दोनों के बीच मैदान मे नोकझोंक भी हुई, बाद में स्टीव स्मिथ ने इसके लिए माफी मांगी ।

चेन्नई सुपरकिंग्स के फ़ैन पर चिल्लाना

यह बात 2013 की है जब चेन्नई और आरसीबी के बीच मैच हुआ जिसमे चेन्नई वो मैच जीत गई थी उसके बाद आरसीबी की टीम पवेलियन लौट रही थी तब वहा पर मौजूद एक चेन्नई फैंस कुछ ऐसी टिप्पणी कर दी जिससे कोहली उस भड़क गए थे ।

आपने इस पोस्ट (विराट कोहली का जीवन परिचय. Virat Kohli Biography, Records, Centuries, Net worth, Awards) मे क्या जाना-

हमने आपको इस पोस्ट मे आज विराट कोहली का जीवन परिचय (Virat Kohli Biography In Hindi) में रिकॉर्ड, आयु, हाईट, परिवार, पत्नी, पता, विवाद, कुल सेंचुरी, कुल रन, कुल संपत्ति, अवार्डस, विराट कोहली चैरेटी (record, age, height, family, wife, address, dispute, total century, total run, net worth, awards, Virat Kohli Foundation) आदि सब कुछ बताया है

अगर आपको Virat Kohli Biography (विराट कोहली का जीवन परिचय) में कुछ पूछना चाहते है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते है और ऐसी ही जानकारी के लिए YesTalkz को Visit जरूर करें।

यह भी पढ़े-

1983 वर्ल्डकप के फ़ाइनल मैच की यादें और स्कोरबोर्ड

WTC – टेस्ट वर्ल्ड कप के फ़ाइनल मे उतरते ही विराट कोहली ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here