Truth Motivational Hindi Short Story। एक गरीब लड़के की सच्ची कहानी

0
3

Real life Inspirational motivational hindi Short story for students 


प्रेरणादायक हिंदी कहानियां आज में लेके आया हूँ एक सच्ची कहानी जो की कहे तो यह Motivational hindi short story for students to work hard. यह कहानी Real Life Inspirational Hindi Stories है । 

सच्ची घटना पर आधारित एक कहानी जिसमे एक गाँव के लड़के को किस प्रकार दुखो के पहाड़ का सामना करना पड़ा और उसके बाद किस प्रकार अपनी मेहनत की बदौलत वो वहाँ पहुंचा जिसकी शायद उसने भी कल्पना नहीं की होगी तो चलिये दोस्तो सुनते है उस लड़के की Motivational Hindi Short Stories.


जी हाँ दोस्तो समय सभी का बदलता है समय एक जैसा नहीं होता है और लगभग यह भी सच्च है की की जब इंसान का  बुरा समय होता  है, तो अपने भी  साथ छोड़ देते है ,और जब अच्छा समय आता है, हर कोई रिश्ता जोड़ने लगता है।

यह कहानी है महाराष्ट्र के एक छोटे से शहर की गलियो में घूमने वाले बलवंत कुमार की । बलवंत के घर पर उस समय पहाड़ टूट पड़ा जिस समय वह पैदा भी नहीं हुआ था उसके पिता ने उसकी माँ को छोड़ दिया था , तब उसकी माँ मायके नानी के साथ रहने लगी और वही पर ही बलवंत का जन्म हुआ था । उनकी किसी प्रकार की कोई आमदनी नहीं थी ।

घर के खर्चे को देखते हुए मामा-मामी ने माँ और नानी को घर से निकाल दिया । तब माँ ,नानी और बलवंत, मामा के घर के पास के ही मकान के छोटे से कमरे मे रहने लगे और उसकी माँ मजदूरी पर जाने लगी और इसी बीच नानी का निधन हो गया ।

फीस जमा न होने से बलवंत को परीक्षा मे नहीं बैठने दिया गया ।  उसने एक मोटर की दुकान मे काम शुरू किया और पढ़ाई भी जारी रखी । जैसे तैसे 12 वीं पास की अब उसे आगे पढ़ने के लिए पैसो की जरूरत थी ।


लेकिन कहते है न समय एक जैसा नहीं होता है जैसे-तैसे बलवंत ने  पैसो का बंदोबस किया और उसे इंजनीयरिंग कॉलेज मे एडमिशन मिल गया ।  बस यही बलवंत के जीवन का टर्निंग पॉइंट था ।

बलवंत ने रोबोटिक्स से जुड़े प्रोजेक्ट बनाए जिसमें उन्होंने 3 नेशनल और 4 स्टेट लेवल के अवार्ड जीते।
जिससे उसे एक कंपनी मे इंटर्नशिप मिल गयी । फिर वह रिसर्चर बन गया  ।

इसी दौरान उसकी ज़िंदगी मे आया एक मोड जिसने उसका जीवन ही बदल का रख दिया उसे अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी ने 1 करोड़ रुपये सालाना पैकेज पर बुला लिया ।

आज वह रिसर्च के साथ पढ़ाई भी कर रहा है ।

सीख:- इस प्रकार हमे सीख मिलती है की संघर्ष से घबराना नहीं चाहिए उसका डट कर सामना करना चाहिए क्योंकि संघर्ष ही जीवन है । समय कभी एक जैसा नहीं होता है अगर आपने जीवन मे दुख देखा है सुख भी जरूर आयेगा।
इस कहानी पर आपकी क्या राय है हमे कमेंट बॉक्स मे जरूर बतायेँ और इसे शेयर करना न भुले । 

दोस्तो हम ऐसी ही Motivational कहानियाँ पोस्ट करते रहते है अगर आप ऐसी ही Motivational कहानियाँ और भी पढ़ना चाहते है तो Yes Talkz को Subscribe कीजीय ताकि हमारी पोस्ट सबसे पहले आप तक पहुंचे । धन्यवाद ।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here