Share Market क्या है और इसकी शुरुआत कब व किसने की थी

1
16
Share Market kya Hota Hai

Share Market (शेयर मार्केट) एक ऐसा मार्केट है जिससे कोई भी व्यक्ति करोड़पति भी बन सकता है और कंगाल भी हो सकता है इसलिए इंडिया में Share मार्केट के बारें में लोग कम ही इन्टरेस्ट लेते है क्योंकि इसमें जोखिम रहता है इसलिए आज की इस पोस्ट में Share Market क्या है और इसकी शुरुआत कब व किसने की थी उसके बारें मे जानेंगे तो चलिए शुरू करते है-

Share Market या शेयर बाजार क्या है ?

Share मार्केट एक बाजार होता है जिसमे कई सारी कंपनिया लिस्टेड रहती है जो अपने Share लोगों के लिए पब्लिश करती जिसमे निवेश किया जाता है, कंपनियों के शेयर खरीदे व बेचें जाते है, पहले के जमाने में शेयर की खरीद-बिक्री मौखिक हुआ करती थी जिसमे शेयर खरीदने और बेचने वाले आमने सामने यानि मुह्जुंबानी ही सौदा किया करते थे लेकिन आज के जमाने की बात करें तो अब सब कुछ बदल गया है अब सब ऑनलाइन हो गया है लोग घर बैठे शेयर खरीदते है और बेचते है अब शेयर की खरीद-बिक्री का काम स्टॉक एक्सचेंज से जुड़ें कम्प्युटर के जरिये होता है, शेयर मार्केट को स्टॉक मार्केट भी कहते है ।

कुछ लोग शेयर बाजार को एक तरह का जुआ भी कहते है जिसमे किसी को लाभ भी हो सकता है और हानि भी हो सकती है ।

लेकिन Share बाजार को हम जुआ नहीं कह सकते है क्योंकि इसमे दिमाग लगाना पड़ता है की किस कंपनी के Share खरीदने चाहिए और किस कंपनी के नहीं खरीदने चाहिए और उसमे रिसर्च करनी पड़ती है की किस कंपनी का मैनेजमेंट अच्छा है और उस कंपनी का भविष्य कैसा होने वाला है इस तरह जिस कंपनी में निवेश कर रहे होते है उसके बारें में जानकारी ली जाती है ओर जो लोग आँख बंद करके Share Market में पैसा लगाते है उनके लिए यह किसी जुआ से कम नहीं है क्योंकि बिना रिसर्च करके पैसे लगाते है तो उनके डूबने के चांस ज्यादा रहते है ।

Share Market शुरुआत कब व किसने की

Share मार्केट/बाजार से पैसा कमाना देखने में जितना आसान लगता है उतना है नहीं जिस प्रकार सोचने पर लगता है सिर्फ पैसे लगाओ ओर प्रॉफ़िट कमाओ । जैसा की हमने बताया share मार्केट से पैसा कमाया भी जाता है गंवाया भी जाता है इंडिया में Share मार्केट में पैसा लगाने के लिए दो स्टॉक एक्सचेंज है एक है बीएसई (Bombay Stock Exchange) जिसे सेंसेक्स भी कहते है और दूसरा है एनएसई (National Stock Exchange) जिसे निफ्टी भी कहते है जिसके अंदर लिस्टेड कंपनियो में पैसा निवेश/इन्वेस्ट किया जाता है ।

बीएसई/सेंसेक्स/बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की शुरुआत कब व किसने की ?

बीएसई/सेंसेक्स की स्थापना 9 जुलाई 1875 में की गई थी इसकी शुरुआत 4 गुजराती और एक पारसी शेयर ब्रोकर्स ने की थी । इससे पहले 1850 के आसपास यह अपने व्यवसाय के बारें में बॉम्बे के टाउन हॉल के सामने बरगद के पेड़ के नीचे बैठकर मीटिंग करते थे और धीरे-धीरे इन ब्रोकर्स की संख्या बढ़ती चली गई और फिर 1875 में इंहोने अपना ‘द नेटिव शेयर एंड स्टॉक ब्रोकर्स एसोसिएशन’ बनाया जिसे आज हम बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के रूप में जानते है ।

एनएसई/निफ्टी/नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की शुरुआत कब व किसने की थी ?

निफ्टी की शुरुआत 22 अप्रैल 1996 को की गई थी, इसकी शुरुआत भारत सरकार ने की थी, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की सफलता को देखते हुए इसकी शुरुआत भारत सरकार ने की थी जिसने बहुत ही जल्द बूम ले लिया उसने 25 साल के भीतर ही 14 गुना छलांग लगा दी ।

सेंसेक्स और निफ्टी में उतार-चड़ाव होता है तो उसमें बाजार की स्थिति का पता चलता है जैसे इन दोनों में गिरावट दर्ज की जाएगी तो पता चलेगा की आज बाजार में गिरावट देखने को मिली और दोनों बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी तो उससे पता चलेगा की आज बाजार में इतनी बढ़ोतरी देखने को मिली ।

Share Market/शेयर बाजार में होने वाला जोखिम

Share Market को अगर जिसने सही से समझ लिया उसके लिए उसके लिए तो मानों चाँदी ही चाँदी है और जिसने बिना सोचे समझे निवेश कर दिया हो तो वो कंगाल भी हो सकते है । शेयर बाजार चीज ही ऐसी है की यह किसी को भी करोड़पति भी बना सकती है और कंगाल भी कर सकती है ।

इसलिए शेयर बाजार में सोच समझ कर निवेश करना चाहिए अगर आपको शेयर बाजार में निवेश करना है तो पहले आपको शेयर बाजार क्या है और इसमे होने वालें जोखिम को पूरी तरह समझ कर ही निवेश करना चाहिए ।

आपने इस पोस्ट मे क्या जाना और सीखा-

आज की इस पोस्ट में आपने जाना की Share Market (शेयर बाजार) क्या होता जिसे Stock Market भी कहा जाता है और इसकी शुरुआत किसने व कब की थी Share बाजार के अंतर्गत आने वाले बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के बारें में जाना की इनकी शुरुआत कब व किसने की थी आदि सारी जानकारी हमने आपके साथ शेयर की ।

यह भी पढे-

इस शेयर मे October 2020 में 1 लाख निवेश किए होते तो आज 42 लाख बन जाते

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here