SEO क्या होता है और SEO कैसे करते है-What Is SEO?

0
5

क्या आप जानते What is SEO, SEO क्या होता है और SEO कैसे करते है आज हम जानेंगे की SEO क्या होता है और यह कैसे काम करता । दोस्तो किसी भी ब्लॉग, वैबसाइट, यूट्यूब विडियो के लिए SEO बहुत जरूरी होता है तो चलिये शुरू करते SEO के बारे सम्पूर्ण जानकारी जानने के लिए की इस पोस्ट को ।

SEO हमें खुद ही करना पड़ता है हालांकि किसी भी वैबसाइट के लिए SEO करने के लिए बहुत सी कंपनियाँ खुली है जो की SEO करने के लिए चार्ज लेती है लेकिन हम आपको SEO के वो सारे टिप्स और टूल बताएँगे जिससे आप आसानी से अपनी साइट, पोस्ट के लिए SEO कर पाएंगे

SEO की सम्पूर्ण Basic जानकारी जाने। किसी भी ब्लॉग या वैबसाइट के लिए SEO क्यों जरूरी होता है ?

 

1. SEO क्या होता है ?

दोस्तो SEO का मतलब होता है-Search Engine Optimization (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) ये इसकी Full फॉर्म है ।
यानि सर्च इंजिन में किसी भी पोस्ट को रैंक करवाना SEO कहलाता है ।

दोस्तो SEO किसी भी ब्लॉग या वैबसाइट के लिए बहुत जरूरी होता है, SEO से किसी भी ब्लॉग या वैबसाइट की पोस्ट को रैंक करवाने में मदद मिलती है ।

जिस प्रकार हम Google में कुछ भी सर्च करते है तो गूगल के फ़र्स्ट पेज़ जो रिज़ल्ट आता है उनका SEO बहुत अच्छा होता है ।

2. SEO के प्रकार 

दोस्तो SEO के भी प्रकार होते है यह दो प्रकार का होता है :- (a).On Page SEO, (b). Off Page SEO

(a). On Page SEO क्या होता है ?

ऑन पेज SEO वह होता है जिसमे हमारा Content देखा जाता जैसे हमारा कंटैंट कैसा है यह बिलकुल Unique है की नहीं यानि कहीं से कॉपी किया गया कंटैंट तो नहीं है अगर आपका कंटैंट कहीं से कॉपी किया है तो Google इसे बड़ी आसानी पकड़ लेता है।

इससे आपकी साइट पर भी बुरा असर पड़ता है और गूगल आपकी साइट को सर्च Engine में अनदेखा भी कर सकता है, तो On Page SEO में ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए।

आपका कंटैंट बिलकुल ओरिजनल होना चाहिए कहीं से कॉपी किया हुआ नहीं होना चाहिए इससे On Page SEO में मदद मिलती है ।
किसी भी पोस्ट का On Page SEO करने के लिए Quality Content होने के साथ ही उस पोस्ट के Backlink भी Create करने होते है, अब आप सोच रहे होंगे की यह Backlink और क्या होता है ?

👉 What Is Backlink? Backlink क्या है ?


दोस्तो Backlink का मतलब होता है की आपकी किसी पोस्ट का लिंक किसी और की वैबसाइट में दिया जाता है या आपकी साइट में किसी और साइट का लिंक दिया जाता है उसे Backlink कहते है ।

मान लीजिये आपने किसी भी टॉपिक जैसे Hindi Short Story पर कोई पोस्ट लिखा है और आपके उस टॉपिक पर लिखे पोस्ट के लिंक को हम अपनी इस पोस्ट में Add कर देते है और अगर कोई भी उस लिंक पर क्लिक करेगा तो वह आपकी साइट पर रिडायरेक्ट हो जाएगा, तो इसे Backlink कहते है ।

आशा करता हूँ की आप समझ गये होंगे Backlink किसे कहते है ।

आप चाहते है की कोई और आपकी पोस्ट के लिंक को कोई ओर अपनी साइट के पोस्ट में Add करे तो इसके लिये आपको उसे Create करना होता है ।

👉 Backlink को किस प्रकार Create करते है ?

दोस्तो जैसा की हमने आपको बताया की Backlink क्या होता है और ये कैसे काम करता है, लेकिन ऐसे Backlink बनाने के लिये काफी मशक्कत करनी पड़ती है ।

वैसे तो Google पर बहुत से Backlink Generator मिल जाएंगे जो आपकी पोस्ट के लिये ऑटोमैटिक Backlink Create कर देंगे लेकिन वो आपकी साइट के लिये हानिकारक हो सकते है इसलिए Backlink Generator की बजाय आप Guest Post लिखकर Backlink Create करे तो आप अपनी पोस्ट को रैंक करवा सकते है ।
 

👉गेस्ट पोस्ट क्या होता है?


गेस्ट पोस्ट वह होता है जिसमे आप किसी और की वैबसाइट के लिए Post लिखते हो उसे गेस्ट पोस्ट कहते है।
सबसे पहले उस वैबसाइट ओनर से Permission लेनी होती है की में आपकी साइट के लिए फलाने टॉपिक पर पोस्ट लिख सकता हूँ, अगर वो वैबसाइट ओनर इसके लिए Permission देता है तो आप पोस्ट लिखकर उसमे अपनी साइट का लिंक डालकर उस वैबसाइट ओनर को भेजेते हो तो वह उस पोस्ट को अपनी वैबसाइट पर पब्लिश करता है जिससे आपकी वैबसाइट को उस दूसरी वैबसाइट से लिंक मिलता है ।

Backlink भी दो प्रकार के होते है:-1. DoFollow Backlink और 2. NoFollow Backlink ।

यह भी पढ़े- Backlink की पूरी जानकारी जाने हिन्दी में,Dofollow और Nofollow Backlinks क्या है ?

(b). Off Page SEO क्या होता है ?

Off Page SEO का मतलब होता है की आपकी पोस्ट को कहाँ-कहाँ पर Share किया गया है यानि किसी पोस्ट का प्रमोशन करना ही ऑफ पेज SEO कहलाता है ।
यानि आपकी किसी पोस्ट के लिंक को Facebook, Twitter, या अन्य कोई Sharing साइट पर Share करना ही Off Page SEO होता है ।

What is SEO? SEO क्या होता है?

What is SEO? SEO क्या होता है ?
Source- Pixabay

3. SEO करने के लिए क्या करे ?

दोस्तो SEO करना बहुत बड़ी बात नहीं है हाँ शुरुआत में किसी भी ब्लॉगर के लिए SEO करना थोड़ा मुश्किल जरूर होता है, लेकिन धीरे-धीरे SEO क्या है और ये कैसे काम करता है इसके बारे में नॉलेज बढ़ेगी अपने आप ही किसी भी ब्लॉगर के लिए SEO करना आसान हो जाएगा ।

मान लीजिये अगर आपको कोई एक कोई पोस्ट लिखना है तो सबसे पहले आपको उस पर रिसर्च करनी होगी जैसे आपको पहले Keyword Search करना होगा और उस Keyword की Searching कितनी और उस Keyword पर कितने लोगो ने Google पर अपनी पोस्ट डाली हुई है ।

यह सब जानकारी आपको पहले जाननी होगी । अब आपके दिमाग में यह सवाल आया होगा की यह सब कैसे करना होगा किस प्रकार किस प्रकार keyword को सर्च करना होगा आदि सब जानकारी कैसे पता करेंगे ।

दोस्तो keyword Searching के लिए दो प्रकार के टूल होते है-

(a). Free Keyword Searching Tool

अगर आपने ब्लॉगिंग अभी शुरू की है तो आपको फ्री keyword Searching टूल का ही उपयोग करना चाहिए।

फ्री कीवर्ड Searching टूल में आपको जो कुछ भी करना होता है वो बिलकुल लिमिटेड होता है जैसे आप Google में सर्च करोगे तो आपको बहुत से फ्री Keyword Searching टूल मिल जाएंगे लेकिन जैसा मैंने आपको बताया बहुत सी चिजे लिमिटेड होती है ।

कोई keyword Searching टूल आपको दिन में केवल एक बार ही keyword सर्च करने का ऑप्शन देगा तो कोई तीन बार सर्च करने का ऑप्शन देगा तो इस प्रकार आप फ्री Keyword Searching टूल का उपयोग तो कर सकते है लेकिन उसमे हमे लिमिट में रहना पड़ता है उनकी शर्तो के अनुसार हमे चलना पड़ता है ।

और ना ही SEO से संबन्धित कोई गाइड मिलती है जिसके कारण हमे अपने पोस्ट को रैंक करवाने में काफी मेहनत करनी पड़ती है ।

(b). Paid Keyword Searching Tool

इस टूल को खरीदना पड़ता है हमारी आपसे यही राय है की इसका  उपयोग आप तभी करे जब आपकी ब्लॉगिंग में अच्छी नॉलेज हो जाए ।

Paid की-वर्ड  Searching Tool आपको कोई लिमिटेशन नहीं होती है इसमे आप जब चाहे Keyword को सर्च कर सकते है उसे Use कर सकते है जबकि फ्री Keyword Searching Tool में आपको यह सब नहीं मिलता है।

इस टूल वो सब चिजे मिलेगी जिससे आप अपनी पोस्ट को रैंक करवा सके ।

जब कीवर्ड सर्च प्रोसेस पूरा हो जाए उसके बाद हमे कंटैंट लिखना होता है जैसा की हमने देखा On Page SEO के लिए “Content Is King” कंटैंट ही किंग होता है।

Content लिखने के बाद हमे अपने टारगेट Keyword को अपनी पोस्ट की Heading में शामिल करना होता है उसके बाद उसे अपने Content की Subheading में भी शामिल करना होता है जिससे गूगल में हमारे कंटैंट को रैंक होने में आसानी होती है ।

Content लिखने के बाद हमें Backlink Create करना होता है, उसके बाद हमें उसे पब्लिश करना होता है, पब्लिश करने के बाद हमे उसका Off Page SEO करना होता है ।

Friends हमने आपको SEO का थोड़ा नॉलेज देने की कोशिश की है, आशा करता हूँ आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और आपको SEO क्या होता है और SEO कैसे करते है एवं ये कैसे काम करता है उसके बारे में Basic जानकारी मिली होगी । अगर आपको इसमे कुछ भी ऐसी चीज है जो समझ में नहीं आई हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में सवाल कर सकते है।

आज की इस पोस्ट में बस इतना ही । हम ऐसी ही Seo tips, Make Money, Internet, Webhosting Review और Blogging से सम्बंधित जानकारियाँ Share करते रहते है अगर आप YesTalkz से जुड़ना चाहते है तो Subscribe करिये हमारी वेबसाइट के Newsletter कोताकि आपको हमारी वेबसाइट की सभी नई पोस्ट की जानकारी Email के माध्यम से आपको मिल सके।
दोस्तो मेरी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य Share करें। धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here