सलमान खान की 5 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में

सलमान खान की 5 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में
Salman Khan Ki Sabse Jyada Kamayi Karne Wali Filme

बॉलीवुड के भाईजान कहे जाने वाले सलमान खान ने अब तक कई बड़ी सुपरहिट फिल्मे दी है, आज हम जानेंगे की सलमान खान की 5 ऐसी कोनसी फिल्में है जिसने कमाई के मामले में अच्छे-अच्छे लोगो को पीछे छोड़ा है, वैसे तो सलमान खान कोई भी फिल्म करने से पहले उसके बारें काफी सोच समझ कर करते है जिसकी वजह से लोगों को उनकी फिल्मे काफी पसंद आती है ।

तो चलिए आज की इस पोस्ट में में हम सलमान भाई की 5 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों के बारें में जान लेते है ।

सलमान खान की 5 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में

1. बजरंगी भाईजान

साल 2015 में आयी सलमान खान की एक्शन/ड्रामा फिल्म बजरंगी भाईजान जिसने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त बिजनेस किया था जो की सलमान खान के करियर की सबसे ज्यादा कमायी करने वाली फिल्म बन गई, इस फिल्म ने टोटल 970 करोड़ रुपये की कमायी थी और इस फिल्म को मात्र 90 करोड़ में बनाया गया था । इस फिल्म के निर्देशक कबीर खान ने ही इसकी पटकथा लिखी थी जिसके साथ में विजेंद्र प्रसाद भी थे।

बजरंगी भाईजान फिल्म की कहानी

बजरंगी भाईजान फिल्म में ये कहानी दिखाई जाती हैं जिसमें एक छोटी सी लड़की ट्रेन से गलती से इंडिया चली जाती है, जिसको वापस पाकिस्तान ले जाने के लिए एक व्यक्ति बजरंगी (सलमान खान) बहुत कोशिश करता हैं ।

बजरंगी भाईजान फिल्म में काम करने वाले कलाकार

सलमान खान के अलावा इस फिल्म में और भी बहुत सारें कलाकारों ने अपना किरदार निभाया जिसको भी लोगो ने काफी पसंद किया आइये देखते है उन कलाकारों की लिस्ट जिसने बजरंगी भाईजान में काम किया-

1. रसिका: करीना कपूर जिसने इस फिल्म में सलमान खान की प्रेमिका का किरदार निभाया था, जिसमे इनको रसिका नाम दिया गया था ।

2. मुन्नी: हर्षाली मल्होत्रा जिसने इस फिल्म में मुन्नी का किरदार निभाया था जो की लोगो को काफी पसंद आया, मुन्नी के काम को कई बड़ें-बड़ें कलाकारों ने पसंद किया ओर इसकी सराहना भी की ।

3. चाँद नवाब: बजरंगी भाईजान में नवाज़ुद्दीन सिद्दीक़ी ने भी काफी अच्छा काम किया था इस मूवी मे नवाज़ुद्दीन साहब ने चाँद नवाब का काम किया था ।

वैसे तो बजरंगी भाईजान में काम करने वालों कलकारों की लिस्ट लंबी है लेकिन इन 3 कलाकारों का अभिनय लोगो को काफी पसंद आया था, जिसमे मुन्नी के किरदार को निभाने वाली मुन्नी को लोगो ने खूब पसंद किया, ओर बहुत ही कम उम्र में इतना अच्छा अभिनय करना कोई आसान बात नही है और इसके बारें कहा जाता है की मुन्नी के किरदार के लिए बहुत सारी लड़कियों का ऑडिशन लिया गया लेकिन सिर्फ मुन्नी ही प्रभावित कर पाई जिसके बाद इस फिल्म में मुन्नी को कास्ट कर लिया गया ।

2. सुल्तान

2016 में आयी सलमान खान की सुल्तान फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया था, जो कि बजरंगी भाईजान के बाद सलमान खान की दुसरी सबसे हिट फिल्म हैं। इस फिल्म के डायरेक्टर अली अब्बास जफर थे और डिस्ट्रीब्यूट यश राज फिल्म ने किया था। इस फिल्म का बजट मात्र 145 करोड़ था, यानी कि 145 करोड़ में बनी इस फिल्म ने 623 करोड़ का बिजनेस किया था।

सुल्तान फिल्म की कहानी

इस फिल्म में सलमान खान एक पहलवान का किरदार निभाते है जिसमें बेटे की मृत्यु के बाद, एक मध्यम आयु वर्ग के पहलवान सुल्तान अली खान ने खेल छोड़ दिया। वर्षों बाद, वह अपने करियर को पुनर्जीवित करने के लिए निकल पड़ता है क्योंकि उसे पुरस्कार राशि की आवश्यकता होती है और वह अपना खोया हुआ सम्मान वापस पाना चाहता है।

सुल्तान फिल्म में काम करने वाले कलाकार

इस फिल्म में मुख्य किरदार सलमान खान ने किया था जिसमें उन्होंने सुल्तान अली खान का किरदार निभाया था इसके अलावा इसमें अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने काम किया था।

3. प्रेम रतन धन पायो

2015 में रिलीज हुई इस मूवी ने भी काफी अच्छी कमाई करी थी जिसकी बदौलत यह फिल्म सलमान खान की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्मों की सूची में शामिल हो गई। इस फिल्म को 180 करोड़ की लागत में बनाया गया था और इस फिल्म ने टोटल 400 करोड़ की कमाई करी थीं।

प्रेम रतन धन पायो की कहानी

इस मूवी में सलमान खान, युवराज विजय सिंह प्रीतमपुर का राजकुमार होता है, जिसे जल्द ही ताज पहना कर वहाँ का राजा बनाया जाने वाला रहता है। उसकी मंगनी राजकुमारी मैथिली (सोनम कपूर) से हो जाती है। लेकिन उसके कठोर और जिद्दीपन के कारण उसे कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। उसकी सौतेली बहने अलग स्थान पर रहते हैं। वहीं उसका सौतेला भाई युवराज अजय सिंह (नील नितिन मुकेश) उसे मारकर ताज खुद पहनना चाहता है।

प्रेम रतन धन पायो में काम करने वाले कलाकार

प्रेम धन रतन पायो में सलमान खान के अलावा सोनम कपूर, नील नितिन मुकेश इस फ़िल्म में मुख्य किरदार निभाते हैं।

यह भी देखे- भारत की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में

4. किक

2014 में रिलीज हुई सलमान खान की इस मूवी ने भी शानदार कमाई करी थीं जो कि एक एक्शन फीचर फिल्म है इस फिल्म के निर्देशक और निर्माता साजिद नाडियाडवाला हैं। इस फिल्म ने कुल 350 करोड़ का बिजनेस किया था।

किक फ़िल्म की कहानी

एक शिष्ट लड़की नैना को उसके पिता द्वारा शादी का प्रस्ताव दिया जाता है, जो उसे सहमत होने से पहले दूल्हे से मिलने के लिए कहता है।  दूल्हा, कल्याण कृष्ण और नैना मिलते हैं और एक दूसरे के बारे में चर्चा करते हैं।  जब कल्याण कृष्णा ने अपना नाम बताया, तो नैना ने खुलासा किया कि उसने पहले कल्याण नाम के एक लड़के को डेट किया था।  इसके बाद नैना कल्याण के साथ अपने रिश्ते के पीछे की कहानी बताती है।

किक फिल्म में काम करने वाले कलाकार

इस फिल्म के मुख्य कलाकार सलमान खान, जैकलीन फर्नांडीज, नवाजुद्दीन सिद्दीकी और रणदीप हुड्डा हैं। यह 2009 की तेलुगु फिल्म किक की रीमेक है।

5. भारत

साल 2019 को रिलीज़ हुई सलमान खान की इस मूवी ने भी गज़ब का प्रदर्शन किया था, यह फिल्म 2014 की दक्षिण कोरियाई फिल्म ओड़ टू माय फादर पर आधारित है, इस फिल्म की कहानी को आली अब्बास जफर ने लिखा था, भारत मूवी फिल्म को 100 करोड़ की लागत से बनाया गया था और इस फिल्म ने टोटल अनुमानित 325.58 करोड़ का बिजनेस किया था ।

भारत फिल्म की कहानी

2010 में, दिल्ली में एक दुकानदार भरत कुमार ने आकर्षक प्रस्तावों के बावजूद अपनी दुकान छोड़ने से इनकार कर दिया। अपने 70वें जन्मदिन पर, वह अपनी पोती को अपना अतीत बताता है, और फिल्म फ्लैशबैक में चली जाती है।

जब भरत सिर्फ 7 साल के थे, तब उनके माता-पिता और भाई-बहन पाकिस्तान के भयानक दंगों से सुरक्षा के लिए कई शरणार्थियों के साथ भारत के लिए ट्रेन में सवार हुए।  भरत ने अपनी बहन “गुड़िया” को अराजकता में खो दिया। 

भरत द्वारा परिवार की देखभाल करने का वादा करने के बाद, उनके पिता, गौतम, गुड़िया की तलाश में वहीं रहते हैं।  वह गौतम की बहन जमुना और उनके पति कीमत राय कपूर के आयातित सामान की दुकान में जाता है, और एक सड़क किनारे सर्कस कार्यकर्ता राधा से मिलता है।  दोनों प्यार में पड़ जाते हैं और द ग्रेट रशियन सर्कस में शामिल हो जाते हैं…

तो आज आपने जाना कि सलमान खान की 5 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्में कौनसी हैं, अगर इसके संबंधित आपका कोई सवाल है तो आप हमें जरूर पूछ सकते है और यदि कोई सुझाव देना चाहते हैं तो प्लीज जरूर दें।

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest articles