WTC – टेस्ट वर्ल्ड कप के फ़ाइनल मे उतरते ही विराट कोहली ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड

0
13

एक समय था जब महेंद्र सिंह धोनी ने विराट कोहली को टेस्ट मे डेब्यु करवाया था और आज उनका ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है विराट कोहली ने । आपकी जानकारी के लिए बता दें की विराट कोहली को महेंद्र सिंह धोनी ने वर्ष 2011 मे वेस्टइंडीज टीम के खिलाफ डेब्यु करवाया था ओर आज विराट कोहली ने MS धोनी को ही पीछे छोड़ दिया बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट मैचो की कप्तानी करने के मामले में । 

WTC के फ़ाइनल मे न्यूज़ीलैंड के खिलाफ विराट कोहली के उतरते ही, विराट कोहली भारत की और से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच की कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बन गये । 

 
Virat Kohli became the player to play the most Test matches as a captain
विराट कोहली 
 
 

विराट कोहली का बतौर कप्तान यह 61वां टेस्ट मैच है ओर महेंद्र सिंह धोनी ने कुल 60 टेस्ट मैच मे भारतीय टीम की कप्तानी की है ओर उन्होने वर्ष 2014 मे टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लिया था । 

 

जब धोनी ने टेस्ट मैच से सन्यास लिया था उसके बाद से ही विराट कोहली भारतीय टीम के नियमित कप्तान है ओर WTC फ़ाइनल न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खलते हुए उन्होने MS धोनी का Record तोड़ दिया हालांकि दुख की बात यह है की विराट कोहली भारत को WTC का खिताब नहीं दिला सके। 

 

अब तक सबसे ज्यादा भारतीय टेस्ट टीम की कमान/ कप्तानी संभालने वाले खिलाड़ी-

 

1. विराट कोहली ने 61 टेस्ट मैच की कप्तानी की है । 

विराट कोहली की कप्तानी मे भारत ने कुल 61 मैच खेले है जिसमे से 36 में जीत मिली है. इसके अलावा 14 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा और 10 मैच ड्रॉ रहे। 
 

2 महेंद्र सिंह धोनी ने 60 टेस्ट मैच की कप्तानी की है । 

MS धोनी ने कुल 60 मैच मे भारत की कप्तानी है जिसमे से भारत को 27 मैचो मे जीत मिली है, 18 मैचो मे हार का सामना करना पड़ा है ओर 15 मैच ड्रॉ रहे।
 

3. सौरव गांगुली ने 49 टेस्ट मैच की कप्तानी है ।

सौरव गांगुली ने कुल 49 टेस्ट मैच मे भारत की कप्तानी की है जिसमे भारत को 21 मैचो मे जीत मिली ओर 13 मे हार का सामना करना पड़ा था । 
 
इनके अलावा सुनील गावस्कर ओर मोहमद अजरुद्दीन ने 47-47 टेस्ट मैचो मे भारतीय टीम की कप्तानी है और मंसूर अली पटौदी ने 40 टेस्ट मैचो मे भारतीय टीम की कप्तानी संभाली है । 
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here