Online Shopping Tips In Hindi, इन 10 बातों का ख्याल रखें ?

0
10

हैलो फ़्रेंड्स, आज आपको हम Online शॉपिंग या खरीददारी करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, Online Shopping के Tips आपको Hindi में बिल्कुल अच्छी तरीके से बताएँगे और ऑनलाइन होने वाले फ्रॉड से बचने के सुझाव/उपाय के बारें में बताएँगे, 

पिछले कुछ महीनों में कोरोना वायरस के कारण ऑनलाइन शॉपिंग में काफी उछाल आया है, कई लोग लोगो को कुछ समय पहले इंटरनेट का आई भी पता नहीं था वो आज ऑनलाइन शॉपिंग करना सीख गये है,

लेकिन उन्हे इसमें होने वाले फ्रॉड के बारें शायद ही उनको मालूम हो इसलिए यह पोस्ट उन सभी के लिए बहुत उपयोगी है जो ऑनलाइन शॉपिंग करते है या ऑनलाइन शॉपिंग में बिल्कुल नए है.
 
तो इस पोस्ट को आखरी तक जरूर पढ़ना क्योंकि इस साइट पर जो जानकारी दी जाती है वो प्रीमियम Information से भी कहीं ज़्यादा उपयोगी होती है । 
 

Online Shopping Tips In Hindi
Online Shopping Tips In Hindi
Online Shopping Tips In Hindi
 

ऑनलाइन Shopping करते समय इन 10 बातों का रखे ख्याल (Online Shopping Tips In Hindi)

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय इन 10 बातों का जरूर ध्यान रखें यह कुछ महत्वपूर्ण बातें आपके साथ होने वाली धोखाधड़ी से आपको बचा सकती है-

1. पोपुलर ऑनलाइन शॉपिंग साइट से ही शॉपिंग करना (Popular & Best Online Shopping Site )

जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग साइट से समान खरीदते है तो इंडिया की सबसे पोपुलर और Trusted ऑनलाइन शॉपिंग साइट से ही सामान खरीदें किसी अन्य थर्ड पार्टी वैबसाइट पर भरोसा नहीं करे क्योंकि इंटरनेट पर कई सारी ऐसी वैबसाइट है जो Fake है ओर आपके साथ धोखा भी हो सकता है । 
 
इंडिया में पोपुलर Online Shopping वैबसाइट –
 
  • Flipkart.com
  • Amazon.com
  • Snapdeal.com
  • Myntra.com
  • Ajio.com
  • Paytmmall.com
  • Jabong.com
  • Koovs.com
इंडिया में वैसे तो और भी ऑनलाइन शॉपिंग साइट है लेकिन यह सभी सबसे ज्यादा पोपुलर है आप इन पर विश्वास कर सकते है और ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है । 
 

2. प्रॉडक्ट के मूल्य की तुलना करना (Compare Price Money)

जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करते है और जिस प्रॉडक्ट को आप खरीदना चाहते है उसकी प्राइज़ मनी और बाजार में उसी प्रॉडक्ट की क्या कीमत है उसके बारें में पता करें, 
 
क्योंकि कई बार बाजार में हमे वो चीज सस्ते में मिल जाती है, जिसकी कीमत ऑनलाइन शॉपिंग साइट में कुछ ज्यादा होती है । कई बार इसमें 200 से 500 रुपए तक फर्क होता है इस तरह आप अपने कुछ पैसे बचा सकते है ।
 
आप जिस शॉपिंग साइट से सामान Buy करते है उसमें आप प्रॉडक्ट की प्राइज़ मनी ओर दूसरी ऑनलाइन शॉपिंग साइट में उसी प्रॉडक्ट की क्या कीमत है यह सभी आप Compare करें ।  
 

3. Rating और Review Check करना

ऑनलाइन शॉपिंग साइट में कोई भी प्रॉडक्ट Buy करने से पहले उस प्रॉडक्ट की आपको सबसे पहले रेटिंग और Review चेक करने चाहिए कहीं आप जो सामान खरीद रहे है वो कहीं खराब तो नहीं है, क्योंकि कई बार ऑनलाइन शॉपिंग करते समय घटिया किस्म का सामान आ जाता है । 
 
इसलिए जब भी आप ऑनलाइन सामान खरीदे तो उसको लोगो द्वारा दी गई रेटिंग ओर Review से चेक करें की वो जो आप सामान खरीद रहें वो कैसा है कितना टिकाऊ है वो वैल्यू फॉर मनी है की नहीं । 
 
आप में से कई लोग सोच रहें होंगे की यह सारी जानकारी हमें कैसे पता चलेगी दोस्तो यह सारी जानकारी आपको उसी ऑनलाइन शॉपिंग वैबसाइट में मिलेगी जिस वैबसाइट से आप सामान Buy कर रहे हो । 
 

4. ऑनलाइन पेमेंट/ट्रांजेक्शन करते समय इन बातों का ध्यान रखे। 

आजकल की Technology और इंटरनेट वाली दुनिया में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन या पेमेंट करना आम बात हो गई है लगभग सभी चिजे ऑनलाइन हो गई है, हमारे जन्म लेने से लेकर मरने तक की चिजे सबकुछ ऑनलाइन मिलती है, 
 
इसलिए सभी चिजे ऑनलाइन होने की वजह से ऑनलाइन पेमेंट या ट्रांजेक्शन करते वक़्त सावधानी बरतनी जरूरी है । 
 
तो आइये जानते है ऑनलाइन पेमेंट करते समय किन बातों का ध्यान रखे –
कभी भी पब्लिक Place के वाईफाई को इस्तेमाल करके शॉपिंग नहीं करनी चाहिए, कई सारें हैकर इसी फिराक में बैठे रहते है, जैसे ही कोई ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए अपना पेमेंट ऑनलाइन Transition करता है अपने किसी ATM या डेबिट कार्ड से, तो हैकर आपकी जानकारी को चुरा सकते है.

इसलिए कभी भी ऑनलाइन शॉपिंग या ऑनलाइन पेमेंट करते हो तो पब्लिक प्लेस वाले वाईफ़ाई का यूस नहीं करे इससे आप ऑनलाइन होने वाली धोखाधड़ीं से बच सकते है । 

आप कभी भी ऑनलाइन पेमेंट करते है तो आपको केवल एक ही Gmail ID का यूस करनी चाहिए ऑनलाइन पेमेंट करते समय अलग-अलग Gmail ID का उपयोग नहीं करे । 

ऑनलाइन पेमेंट करते समय आप केवल अपना मोबाइल या लैपटाप ही उपयोग मे लें किसी और के लैपटाप या मोबाइल का उपयोग कभी न करें जिससे की आपकी जानकारी चोरी होने से बच सकें । 

जैसा की मेनें आपको पहले बताया की किसी Trusted ओर पोपुलर वैबसाइट से ही शॉपिंग करें ओर आप पोपुलर ब्राउज़र का ही उपयोग करें जैसे Google Chrome Browser, Safari, Bing, Yahoo, आदि जैसे पोपुलर ब्राउज़र का उपयोग करें । 

आप ऑनलाइन पेमेंट करने की बजाये कोई भी सामान कैश ऑन डेलीवेरी से ही खरीदे इससे आप अपनी जानकारी को हैक होने से बचा सकते है ।  

आप अपनी प्राइवसी को प्रोटेक्ट रखे जिससे की कोई आपकी जानकारी आपका डेटा चुरा न सकें इसके लिए आपको कोई सॉफ्टवेर का यूस करना चाहिए जैसे Nord VPN आपको प्राइवसी सुरक्षा प्रधान करता है यह एक पैड टूल है आप इसका उपयोग कर सकते है । 

 

5.Save Money(पैसे बचाये)

जैसा तो आप सब जानते ही है की कोरोना वायरस के कारण जब बाजार बंद रहा, तो ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड सबसे ज्यादा रहा जिन लोगो ने कभी इंटरनेट का उपयोग किया ही नहीं है वो लोग भी ऑनलाइन शॉपिंग करना सीख गये । 
 
फ़्रेंड्स जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करें तो तब आपको एक लिस्ट बनाकर रख लेनी चाहिए और उसी के हिसाब से शॉपिंग करनी चाहिए इससे आप फिजूलखर्ची से बच सकते है ओर आपका सामान बिलकुल बजट में आ जायेगा । 
 
आप कोई भी सामान खरीदें तो सबसे पहले उसकी एकजेक्ट प्राइस चेक करने के बाद ही उसे Buy करें क्योंकि ऑनलाइन जब हम कोई सामान खरीदते है तो एक ही आइटम हमें अलग-अलग प्राइस मनी पर मिलता है इसलिए सबसे पहले हमें उस प्रॉडक्ट के बारें सर्च करना चाहिए.
 
अगर कोई आइटम हमें कम प्राइस में मिल रहा है तो किस कारण से कम में मिल रहा है,उसके बारें पता करना चाहिए और उसका फीडबेक लेना चाहिए । 
 

6. सही ईमेल, फोन नंबर ओर एड्रैस देना 

जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो आपको एक Gamil ID की जरूरत पड़ती है, फोन नंबर और एड्रैस की जरूरत पड़ती है क्योंकि आप जब ऑनलाइन सामान खरीदते है तो आपके प्रॉडक्ट की जानकारी आपको अपने जीमेल ID और फोन पर मिल सकें आप हमेशा सहीं जीमेल आईडी,फोन नंबर और सही एड्रैस का ही उपयोग करें । 
 
गलत जीमेल आईडी, फोन नंबर ओर गलत एड्रैस देने से Delivery बॉय को तो परेशानी होगी ही आपको भी परेशानी होगी आपका आइटम आप तक पहुँच नहीं पाएगा ओर वो आइटम जो आपने मंगवाया है वो रिटर्न हो जाएगा इसलिए जो सामान मँगवाए उसमे अपना एड्रैस सहीं डालें । 
 

7. अपने ऑर्डर को Track करे 

आपने जो भी ऑनलाइन सामान मंगवाया है उसे आप जरूर Track करें जिससे आपको पता रहेगा की वो सामान कहाँ तक पहुंचा है, हमें वो कब तक Deliver होगा। 
 
यह सारी जानकारी आपको वह ऑनलाइन शॉपिंग साइट देगी जिससे आपने सामान Buy किया है । 
 

8. Use And Return Policy

आप जिस भी ऑनलाइन शॉपिंग साइट से सामान खरीदते हो तो उसकी Use ओर Return पॉलिसी क्या है, यह सभी चेक करने के बाद ही कोई भी सामान Buy करें । 
 
इसमें ये होता है जब हम कोई ऑनलाइन सामान खरीदते है ओर कुछ दिन Use करने के बाद अगर वह प्रॉडक्ट या सामान जो हमने ऑनलाइन मंगवाया है अगर हमें पसंद नहीं आये तो हम उसे वापस रिटर्न कर सकते है। 
 
इसके अलावा जब हम ऑनलाइन शॉपिंग साइट से कोई सामान Buy करते है ओर यदि वह सामान जो हमने मोबाइल स्क्रीन या कम्प्युटर स्क्रीन पर देखा था या कोई दूसरा सामान पैक होकर आ गया है जिसको हमने नहीं मंगवाया, या फिर वो टूटा-फूटा है तो उसे भी हम रिटर्न कर सकते है, 
 
बहुत ही कम लोगों को पता है की किसी उत्पाद को वापस रिटर्न कैसे करते है, यह बहुत ही आसान है आप इसके ऊपर यूट्यूब पर विडियो देख सकते है ।
 

9. Free Shopping Offer, Today Deals, Big Offer

बहुत सी ऑनलाइन शॉपिंग वैबसाइट आपको फ्री शॉपिंग का ऑफर देती है जैसे एक के बदलें एक फ्री जैसे ऑफर etc. आप ऐसी वैबसाइट को झांसे में नहीं आए जो आपको फ्री शॉपिंग का ऑफर देती है, 
 
आप केवल रियल ओर Trusted ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर ही विश्वास करें किसी अन्य थर्ड पार्टी वैबसाइट पर विश्वास न करे अन्यथा आपको चूना लग सकता है । 
 
ज़्यादातर ऑनलाइन शॉपिंग साइट किसी विशेष अवसर, त्यौहार जैसे दिनों में भारी डिस्काउंट ऑफर करती है इन दिनों में आप अपने पैसो की Saving भी कर सकते है, आप पोपुलर ओर रियल वैबसाइट जिस पर आपको फ्री शिपिंग, Today Deals Offer मिलते है उन्हीं पर विश्वास करें । 
 

10. ऑनलाइन शॉपिंग वैबसाइट के बारें जानकारी लेना 

जब भी आप किसी ऐसी वैबसाइट से सामान खरीद रहें है जिनके बारें में आपने पहले कभी नहीं सुना है ओर वो ऑनलाइन शॉपिंग साइट आपको डिस्काउंट, 50-60% की छूट जैसे ऑफर दे रही है तो पहले उस वैबसाइट के बारें में सारी जानकारी इकट्ठी करे । 
 
ओर आप उस ऑनलाइन शॉपिंग वैबसाइट का url चेक करें, उसके url में https की जगह http ही है तो उस वैबसाइट पर विश्वास न करे आप केवल एचटीटीपीएस वाली वैबसाइट पर ही Trust करें । इससे आपको कोई चूना नहीं लगा सकता ओर आपके साथ धोखा नहीं होगा । 
 

आप अगर Online Shopping करते समय इन 10 बातों का ध्यान रखेंगे ओर इन Online Shopping Tips को फॉलो करेंगे तो आपके साथ कभी भी ऑनलाइन शॉपिंग में धोखा नहीं हो सकता है, और ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आप अपना पैसा भी बचा सकेंगे । 

 
हमारी इस पोस्ट ने आपको थोड़ी सी भी वैल्यू दी है तो आप हमारी इस पोस्ट को आपके Social अकाउंट पर जरूर Share करें ताकि ओर लोगो की भी मदद की जा सकें । 
 
यह भी पढे-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here