Backlink की पूरी जानकारी जाने हिन्दी में,Dofollow और Nofollow Backlinks क्या है

0
10

क्या आपको पता है Backlinks Kya hai. इसमे Dofollow और Nofollow Backlinks Kya Hote है और कैसे हम इन Backlink को बना सकते है, SEO के लिए Backlinks क्यों जरूरी होता ये सारी जानकारी जानेंगे हम इस पोस्ट में ।

ज के इस पोस्ट हम बात करेंगे Backlinks के बारे में जिसमे हम सीखेंगे Backlinks और उसके टाइप Dofollow Backlinks और NoFollow Backlinks के बारे में और साथ ही Backlink को कैसे क्रिएट करते है। 

 
दोस्तो इससे पहले हमने जाना था की SEO क्या होता है और यह हमारी वैबसाइट के लिए क्यों जरूरी होता है अगर आपने SEO वाली पोस्ट नहीं पढ़ी तो आपको पहले वो जानना जरूरी है। 
 
क्योंकि Backlinks बनाना आदि सभी SEO के ही भाग है, उस पोस्ट को आप यहाँ पर क्लिक करके पढ़ सकते है SEO क्या होता है और हमारी वैबसाइट के लिए क्यों जरूरी होता है। 

दोस्तो जैसा की हम जानते है किसी भी साइट के SEO के लिए Backlinks बहुत जरूरी होता है। Backlinks के बिना किसी भी साइट के पोस्ट को रैंक होने में बहुत मुश्किल होती है। 
 
हालांकि गूगल अब Backlinks को ज्यादा Importance नहीं देता है जितना पहले देता था क्योंकि गूगल अब यह समझ चुका है की लोग अब Backlinks को Business बना चुके है इसी वजह से इसका अब इतना ज्यादा वेल्यू नहीं रहा ।

Backlinks के दुरुपयोग के कारण गूगल पहली जैसी प्राथमिकता Backlinks को अब नहीं देता है । 



लेकिन फिर भी Backlinks उतना ही पोपुलर है जितना पहले था क्योंकि मान लीजिये जब बहुत-सी साइट जब एक जैसा ही कंटैंट को पोस्ट करती है तब उनमें Backlinks का ही रोल होता है उनकी Ranking में।  
 
क्योंकि जब सभी साइट का कंटैंट बिलकुल समान है तब उनमे प्राथमिकता उसी साइट को मिलती है जिसके Backlinks अच्छे और High क्वालिटी के है । 

आपकी साइट पर High क्वालिटी Backlinks है तो यह आपको मदद करेगी आपकी रैंक को improve करने में । तो आप समझ गए होंगे की क्यों Backlinks हमारी साइट के SEO के लिए जरूरी होता है और इसकी इम्पॉर्टेन्स क्यों पहले की तरह अब भी है । 


तो चलिये हम सीखते है की Backlinks क्या है और इसके टाइप Dofollow Backlinks और Nofollow Backlinks और इसकी क्या Importance हमारी साइट के लिए और कैसे आप ये Backlinks बना सकते है इस बारे में हम बात करेंगे इस पोस्ट में ।
 
Dofollow और Nofollow Backlinks क्या है,Backlink की पूरी जानकारी जाने हिन्दी में


इस पोस्ट में आप  क्या जानेंगे ?

 
1. Backlinks क्या है ?
 
2. Dofollow Backlinks क्या है ?
 
3. Dofollow Backlinks कैसे बनाते है ?
(A). Guest Post कैसे करते है ?
(B). Directory Submission क्या है ?
(C). Dofollow Comment कैसे करे ?
 
4.Dofollow Backlinks का कहाँ इस्तेमाल करे?
 
5. Nofollow Backinks क्या है ?
 
6. Nofollow Backlinks कैसे बनाये?
 
7. Nofollow Backlinks कहाँ इस्तेमाल करे?
 
8. Dofollow Backlinks और Nofollow Backlinks का Combination कितना होना चाहिए?
 
9. क्या Nofollow links रैंकिंग में मदद करते हैं?
 
10. NoFollow Backlinks के फायदे?
 

1.Backlink क्या है ?

अगर किसी दूसरी वैबसाइट का लिंक हम अपने वैबसाइट पर दे या फिर हमारी साइट को किसी दूसरी साइट से लिंक मिले उसे Backlink कहते है ।


आपको सर्च इंजिन में रैंक करना है तो उसके लिए Backlink एक इंपोर्टेंट Factor है। Search इंजन Backlink को एक Reference के तौर पर Use करता है ।

यदि आपके वैबसाइट पर अच्छे High Quality Backlink है तो गूगल की नजर में आपका साइट पोपुलर है और दूसरी साइट भी आपकी साइट को Recommend करती है । इस स्थिति में गूगल आपकी साइट के पोस्ट को रैंक को ऊपर करेगी ।


यानि सिम्पल भाषा में आपकी साइट पर जितनी ज्यादा High Quality Backlink होगी Search Engine में आपका ब्लॉग उतना ही ज्यादा रैंक करेगा ।


अगर हम Backlinks के Types की बात करें तो यह दो प्रकार के होते है –

– Dofollow Backlinks
– Nofollow Backinks


2.Dofollow Backlink क्या है ?

Dofollow Backlinks वे लिंक होते है जिसको User के साथ-साथ सर्च इंजन भी फॉलो करता है । 
Dofollow Backlinks हमारे SEO के लिए बहुत जरूरी होता है हालांकि पहले के मुक़ाबले तो हम नहीं कह सकते लेकिन फिर भी इसकी इम्पॉर्टेन्स उतनी ही है जितनी पहले थी, आज भी बहुत से ब्लॉगर इसी ट्रिक से अपने ब्लॉग को सर्च इंजिन में रैंक करवाते है । 

👉 Dofollow Backlinks कुछ इस प्रकार होता है –
 
<a herf=”https://www.yestalkz.com”>yes talkz</a>
OR
<a herf=”https://www.yestalkz.com” rel=dofollow”>yes talkz</a>

3. Dofollow Backlinks कैसे बनाते है 

क्या आपको पता है Dofollow Backlink कैसे बनाते है, हम आपको इस पोस्ट मे बताएँगे की इसे कैसे बनाते है ।

Dofollow Backlink बनाने के लिए पहला सबसे अच्छा तरीका है Guest Posting

जिसमे आप किसी अपने ब्लॉग से संबधित साइट में अपना एक पोस्ट पब्लिश कर सकते है और उस साइट से Backlinks हासिल कर सकते है। 

(A) Guest Post कैसे करे ?

गेस्ट पोस्ट वह होता है जिसमे आप किसी और की वैबसाइट के लिए Post लिखते हो उसे गेस्ट पोस्ट कहते है। पहले आप किसी टॉपिक पर Unique कंटैंट लिखकर तैयार रखो 
 
फिर आप उस वैबसाइट को गूगल पर ढूंढो जो Guest Post को Accept करती हो और आपका लिखा हुए कंटैंट से Related हो। 

फिर आपको सबसे पहले उस वैबसाइट ओनर से Permission लेनी होती है, की में आपकी साइट के लिए किसी (जिस टॉपिक पर आपने कंटैंट लिखा है) टॉपिक पर पोस्ट लिख सकता हूँ, 
 
अगर वो वैबसाइट ओनर इसके लिए Permission देता है तो आप अपनी लिखी हुई पोस्ट में अपनी साइट का लिंक डालकर उस वैबसाइट ओनर को भेजेते हो तो वह उस पोस्ट को अपनी वैबसाइट पर पब्लिश करता है जिससे आपकी वैबसाइट को उस दूसरी वैबसाइट से लिंक मिलता है । 

ध्यान रखे आप अपना कंटैंट उस वैबसाइट को दे जिसकी Domain Authority (DA) और Page Authority (PA) High हो जिससे आपको High Quality Dofollow Backlinks मिलेगा, 
 
क्योंकि High Quality Backlinks होंगे तो आपका ब्लॉग तेजी से रैंक करेगा और गूगल के फ़र्स्ट पेज में आ जाएगा । 

(B) Directory Submission

Dofollow Backlinks के लिए दूसरा तरीका है Directory Submission 

आप अगर Google में टाइप करेंगे तो आपको एसे हजारो Directories मिल जाएंगे जिससे आप Dofollow Backlinks पा सकते है । 


(C) Dofollow Comment कैसे करे ?

Dofollow Backlinks के लिए तीसरा तरीका है Dofollow Comment 


Normaly हम किसी साइट में कमेंट करते है वो Nofollow Backlink होता है लेकिन कई बार हमे वहाँ से Dofollow Backlink भी मिल जाते है 
 
लेकिन उसमे आपके कमेंट की क्वालिटी भी अच्छी होनी चाहिए जैसे की आप किसी भी साइट में कमेंट करते है तो Nice पोस्ट, Good Post की बजाए । 
 
आप वहाँ पर उस पोस्ट से Related सवाल-जवाब कीजिये जिससे आपको वहाँ से Dofollow Backlink मिलने की संभावना ज्यादा रहती है ।
 

4. Dofollow Backlinks का कहाँ इस्तेमाल करे


जैसा की हमने जाना की हम Dofollow Backlinks कैसे ले सकते है लेकिन किसी को Dofollow Link देना हो तो कैसे और क्यों दे यह जानेंगे । 


अगर आप किसी High Quality Website का लिंक अपने ब्लॉग में दे रहे है या फिर किसी और ब्लॉग के टेक्स्ट या Image को कॉपी रहे है तो इसके Reference के तौर पर उस वैबसाइट को Dofollow लिंक दे सकते है।
  

5. Nofollow Backlink क्या है ?

Nofollow Backlink वो होते है जिनको केवल User ही फॉलो करता है सर्च इंजन उन्हे इग्नोर कर देता है । 
मेरा कहने का मतलब है की Nofollow Backlinks से आपके ब्लॉग की गूगल रैंकिंग में कोई फर्क नहीं पड़ता है।

सर्च इंजिन के द्वारा Nofollow Backlinks को इग्नोर कर देने पर यह मत समझयेगा की इसकी कोई इम्पॉर्टेन्स नहीं, Nofollow Backlinks की Importance को हम आगे जानेंगे। 
 
सर्च इंजिन Dofollow Link को फॉलो करने के साथ-साथ Nofollow Backlinks को भी काउंट करता है इसलिए इसकी भी इम्पॉर्टेन्स जरूरी है । 

👉 Nofollow link कुछ इस प्रकार का है –


<a href=”http://www.yestalkz.com/”rel=”No Follow”>Link Text</a>

 

6. Nofollow Backlinks कैसे बनाये?

क्या आपको पता है Nofollow Backlinks कैसे बनाते है, जैसा की हमने आपको बताया Nofollow Backlinks आप दूसरी साइट में कमेंट करके बना सकते है । 


इसके अलावा जो भी आप Social Share करते है जैसे की Facebook, Twitter, Whatsaap, Instagram, You tube आदि पर आप जो लिंक डालते है उससे आपको Nofollow Backlink मिलते है । 

7. Nofollow Backlinks कहाँ इस्तेमाल करे

Nofollow Backlinks आप Low Quality Website जैसे Porn, Casino Etc. को दे सकते है या फिर किसी Unrelated साइट को जैसे की मान लीजिय आपका ब्लॉग Technology से संबन्धित है और आपने किसी कूकिंग वैबसाइट का लिंक दिया है । 

इसके आलवा और एक इंपोर्टेंट चीज है आप अपनी साइट में जो भी Affiliate Link दे रहे है उसे आप Nofollow Backink ही दे । 


अब Affiliate Link क्या होते है वो तो आप जानते ही होंगे अगर नहीं जानते तो यहाँ  Affiliate क्या होता है पर क्लिक करके जान सकते है। 


8. Dofollow Backlinks और Nofollow Backlinks का Combination कितना होना चाहिए?

अगर  आप सर्च इंजिन में रैंक करना चाहते या फिर ट्रेफिक पाना चाहते है तो आपके के पास एक बड़िया रेशयों होना चाहिए Dofollow Backlinks और Nofollow Backlinks का कोशिश कीजिये
आपके Dofollow और Nofollow Backlinks का प्रतिशत 80:20 का रखे यानि की आपके पास अगर 10 Backlinks है तो उसमे 8 Dofollow Backlinks और 2 Nofollow Backlinks होने चाहिए ।
जिससे Google की नजर में आपका ब्लॉग अच्छा और नॉन प्रॉफ़िट ब्लॉग माना जाता है ।
तो आप अब अच्छी तरह समझ गए होंगे Backlinks क्या होते है, Dofollow और Nofollow Backlinks क्या होते है । 

इन सब को जानने के बाद आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की Backlinks में Dofollow Backlinks हमारी पोस्ट को रैंक करवाने में मदद करते है लेकिन क्या Nofollow Backlinks भी हमारी पोस्ट को रैंक करवाने में मदद करते है ?

9. क्या Nofollow Backlinks रैंकिंग में मदद करते हैं?

Nofollow Backlink बनाने के बाद आपके मन मे सवाल होगा की क्या Nofollow Backlinks साइट की रैकिंग मे मदद करते है तो आइये दोस्तो हम जान लेते है इसके बारे में भी की क्या Nofollow Backlinks हमारी पोस्ट को रैंक करवाने मदद करते है ।

Dofollow Backlinks व Nofollow Backlinks दोनों अलग अलग तरह की होती हैं और इनकी उपयोगिता भी अलग अलग होती है।
 
जब कोई वैबसाइट किसी दूसरी वैबसाइट  को लिंक करती है पर उस लिंक के पास Nofollow Tag होता है, तो Link Juice Pass नहीं करता।

Page की Ranking के लिए Nofollow links उपयोगी नहीं होते हैं क्योंकि वह कुछ भी सहयोग नहीं करते। 

तो दोस्तोंअब आपको समझ में आ गया होगा कि Nofollow Backlinks क्या होती हैं, इसका कहाँ इस्तेमाल करना चाहिए 
 
और कैसे हम अपने ब्लॉग के लिए Nofollow Backlinks बना सकते है और कैसे Nofollow Backlinks रैंकिंग में मदद करते हैं। 

हालांकि ये Backlinks इतनी ज्यादा महत्व वाली नहीं होती हैं और कोई भी सर्च इंजिन इनको इतना ज्यादा महत्व नही देता है
 
लेकिन फिर  भी Nofollow Backlinks SEO के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं और आपकी वेबसाइट ओर उसकी पोस्टो को Rank करने में मदद करती हैं। 
 
आप इनको नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते और इनको Importance देना चाहिए।

दोस्तों हम जानते है की Dofollow Backlinks SEO के लिए अच्छा होता है लेकिन आप Nofollow backlinks को पूरी तरह से इग्नोर नही कर सकते हो । 
 
जैसा की हमने आपको बताया Dofollow Backlinks के साथ Nofollow Backlinks को Create  नहीं करोगे तो आपकी वैबसाइट या ब्लॉग का SEO ख़राब हो जायेगा । 
 
इसी तरह आप Nofollow Backlinks प्राप्त कर सकते हैं, किसी दूसरी वेबसाइट को Backlinks दे सकते हैं या दूसरी वेबसाइटों को Backlink प्राप्त करने से रोक सकते हैं।
 
 

10. NoFollow Backlinks के क्या फायदे है ?

 
  • Boost Traffic –
 
जैसा की हमने आपको बताया Nofollow Backlinks आप दूसरे किसी ब्लॉग में कमेंट करके या फिर Facebook, Twitter आदि पर लिंक देकर Create करते है, यह लिंक हमारी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने में मददगार होती हैं।

क्योंकि जब कोई उस लिंक पर क्लिक करेगा तो वह सीधा हमारी साइट पर रिडायरेक्ट होगा इससे हमारी साइट पर ट्रैफिक बदेगा । 
 
Search Engine Optimization(seo) के लिए Nofollow Backlinks बहुत ही Important होती हैं। 
अगर आपका SEO मजबूत होगा तो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी बढेगा और आपकी साइट भी रैंक होगी। 
 
  • Dofollow और Nofollow Backlinks का Combination 
जैसा की हमने आपको बताया Backlinks का Combination 80:20 का होना चाहिए। 
 
Nofollow का Dofollow Backlinks का Combination किसी भी साइट के पूरी तरह से संतुलित दिखने व उसको Natural लुक देने के लिए जरूरी होता है।
 
SEO के लिए सिर्फ Dofollow Backlinks ही काफी नहीं होता है Nofollow Backlinks भी मददगार होती है। 
तो दोस्तो आप समझ गए होंगे की Dofollow Backlinks की तरह ही Nofollow Backlinks भी उतने ही महत्वपूर्ण होते है ।

इस पोस्ट का पूरा सारांश यह है की आपको Dofollow Backlinks के साथ साथ Nofollow Backlinks पर भी  बनाने चाहिए क्योंकि ये SEO और आपकी वेबसाइट को ग्रोथ करने के लिए जरूरी हैं। 
 
कुछ लोग Nofollow link को इतना ज्यादा महत्व नहीं देते और इनको SEO व वेबसाइट रैंकिंग के लिए अच्छा नहीं समझतेलेकिन ऐसा नहीं है दोनों ही बहुत महतावपूर्ण है । 

तो फ्रेंड्स हमने आपको इस पोस्ट में वो सारी जानकारी देने की कोशिश की है जो आप जानना चाहते है अगर आपको इसमे कुछ भी ऐसी चीज है जो समझ में नहीं आई हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में सवाल कर सकते है। 
 
आज की इस पोस्ट में बस इतना ही । हम ऐसी ही Seo tips, Make Money, Internet, Webhosting Review और Blogging से सम्बंधित जानकारियाँ Share करते रहते है।  
 
अगर आप YesTalkz से जुड़ना चाहते है तो Subscribe करिये हमारी वेबसाइट के Newsletter को, ताकि आपको हमारी वेबसाइट की सभी नई पोस्ट की जानकारी email के माध्यम से आपको मिल सके।

 

दोस्तो मेरी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य Share करें। धन्यवाद !
 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here