Cricket की जानकारी। Cricket बैट की चौड़ाई,लंबाई,बॉल का वजन कितना होता है?

0
4

Cricket ball ka wajan kitna hota hai ? बैट का वजन कितना होता है ? हैलो दोस्तो आज हम बात करने जा रहे है क्रिकेट के बारे में जैसा की हम सबको क्रिकेट बहुत पसंद है भारत में तो इस खेल को पूजा जाता है। 

क्योंकि भारत के लोग क्रिकेट को बहुत ज्यादा पसंद करते है लेकिन क्रिकेट को हम देखते है पर क्या हमे Cricket वो सारा ज्ञान पता है जिससे क्रिकेट चलता है। 

जैसे की क्रिकेट बॉल का वजन कितना होता है, बैट की लंबाई कितनी होती है, बैट की चौड़ाई कितनी होती है आदि चीजों के बारे में हमारे दिमाग में जरूर ख़याल आता है लेकिन हमे कोई बताता नहीं है। 

इसलिए आज में आपको इस पोस्ट में वो सारी जानकारी देने की कोशिश करूंगा जो आप जानना चाहते है तो देर किस बात की चलिये जान लेते है इसके बारे में भी।

दोस्तो जैसा की हम जानते है क्रिकेट भारत मे बहुत पसंद किया जाता है लेकिन क्रिकेट rules की बात करे तो लगभग 10 से 20% लोग ही क्रिकेट नियम के बारे मे जानते है ।

जैसे- क्रिकेट की बॉल का वजन कितना होता है? , बैट की लंबाई कितनी होती है? 

आदि, तो आज हम इसी टॉपिक पर बात करेंगे-

1.क्रिकेट में बॉल का वजन कितना होता है

दोस्तो बात की जाये पुरुष टीम और महिला टीम  की तो दोनों टीमों में जो बॉल use की जाती है उसका वजन लगभग 153 ग्राम से 163 gram के बीच मे होता है |


यह नियम दोनों प्रकार की टीमों में लागू होता है ।
2. बैट की लंबाई और चौड़ाई कितनी होती है

क्रिकेट मे जो बैट use किए जाते है उनकी लंबाई 96.52 cm यानि 38 इंच होती है यह बल्ले की अधिकतम लंबाई होती है और बल्ले की चौड़ाई 10.8 cm यानि 4.25 इंच होती है यह भी बल्ले की अधिकतम चौड़ाई होती है |

लेकिन बल्ले का भार अनिश्चित होता है |

3. स्टम्प की लंबाई कितनी होती है

क्रिकेट जो विकेट use किए जाते है उनकी लंबाई 72cm होती है |

तो दोस्तो यह था क्रिकेट का कुछ basic नॉलेज जिसके बारे मे आज हमने जाना ।


यह भी जाने –

क्या आपको पता है क्रिकेट मे बल्ले Use किये जाते है वो किस पेड़ की लकड़ियो से बनाए जाते है ?


दोस्तो क्रिकेट मे जो बल्ले use किये जाते है वो  salix purpureas और willow(शरपत) की पेड़ की लकड़ियो से बनाए जाते है|

दोस्तो हम इस ब्लॉग में ऐसी ही नॉलेज वाली जानकारी Share करते रहते है अगर आप हमेशा कुछ नया जानना चाहते है तो इस ब्लॉग को Subscribe कीजिये ताकि हमारी पोस्ट सबसे पहले आप तक पहुचें । धन्यवाद । 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here