आमिर खान की इस मूवी का रिकॉर्ड अभी तक कोई भी तोड़ नहीं पाया

आमिर खान बॉलीवुड का वो सितारा जिसकी फिल्मे सुपरहिट होने की 99% गारंटी रहती है। आमिर खान ने वैसे तो बहुत सारी ब्लॉकबस्टर फिल्मे दी है लेकिन एक फिल्म ऐसी है जिसका रिकॉर्ड अभी तक कोई भी फिल्म नहीं तोड़ पायी है उसका नाम है दंगल ।

आमिर खान की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म
आमिर खान की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म

आमिर खान ने वैसे बहुत सारी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मे दी है लेकिन दंगल मूवी आमिर खान की लाइफ की सबसे सुपरहिट मूवी है इस मूवी ने बॉक्स ऑफिस पर सारें रिकॉर्ड तोड़ दिये थे इस फिल्म ने Worldwide 2024 करोड़ का बिजनेस किया था ।

इस फिल्म के आसपास भी किसी फिल्म ने इतने करोड़ की कमाई नहीं करी है यहाँ तक की बाहुबली 2 भी इसके आसपास नही है बाहुबली 2 ने 1810 करोड़ का बिजनेस किया था ।

दंगल फिल्म की क्या स्टोरी थी

यह एक रियल स्टोरी होती है, दंगल फिल्म में आमिर खान एक पहलवान जिसका नाम होता है महावीर सिंह फोगाट उसका किरदार निभाते है, महावीर का सपना होता है की वह देश के लिए गोल्ड मेडल जीतेंगे लेकिन अच्छी नौकरी के लिए वो कुश्ती को छोड़ देता है ।

इस बाद वो सोचता है की जो काम में नहीं कर सका वो मेरा बेटा करेगा लेकिन महावीर के एक भी बेटा नही होता है उसके घर 4 लड़किया जन्म लेती है और उसके मन में थोड़ी निराशा जरूर होती है की उसका सपना अधूरा रह गया और उसे लगता की लड़कियों को कुश्ती नहीं घर के कामों को करना सीखना चाहिए ।

लेकिन महावीर की दो बड़ी बेटियाँ गीता फोगाट और बबीता फोगाट जब बड़ी हो गयी तब उन पर कोई लड़का अपमानजनक टिप्पणी करता तो दोनों बड़ी बहने उनको पीट कर आ जाती थी ।

तब महावीर को उन दोनों बेटियों में एक पहलवान दिखयी देता है फिर क्या था महावीर उन दोनों को कुश्ती सीखने लगते है, कुश्ती में महावीर उन दोनों कठोरता पेश आते है जैसे बालो को छोटा करवाना, सुबह जल्दी उठकर कसरत करना जिसके कारण उन दोनों को अपने पिता पर बहुत गुस्सा आता है ।

लेकिन जल्द ही उन्हे यह अहसास हो जाता है की उनके पिता उन्हे गृहणियों के रूप में जीवन बिताने के लिए नही बल्कि देश के लिए कुछ कर दिखाने के लिए सब कुछ कर रहे है महावीर उनको प्रतियोगिता में भी ले जाता जहां दोनों बहने कई लड़को को हरा देती, जब वह दोनों बहने प्रतियोगिता में जीतती है तो उबको पटियाला में प्रशिक्षण लेने का मौका मिलता है ।

गीता उस संस्थान मे जाकर देखती है की इसमे काफी तगड़ा अनुशासन होता होगा, उस संस्थान के शिक्षक का कुश्ती सीखाने का तरीका उसके पिता से थोड़ा अलग होता है और गीता को लगता है की उसके शिक्षक का तरीका उसके पिता से अच्छा है और पिताजी के तरीके तो पुराने हो चुके है ।

जब वह घर को लौट कर आती है तब वह अपने पिता से कुश्ती करती है और अपने पिता के सिखाये गुर के स्थान पर अपने शिक्षक के सिखाये गुर का उपयोग करती है और बढ़ती उम्र के कारण महावीर गीता से हार जाते है । इसके बाद बबीता, गीता से कहती है की अभी तू जिस भी स्थान पर है अपने पिता के कारण है उन्होने ही कुश्ती के बारीकी से दांव-पेच सिखाये है इसलिए उनके दांव पेच को नही भूलना चाहिए ।

गीता की तरह बबीता भी उसी संस्थान में चली जाती है और गीता लगातार बार-बार मैच हार जाती है क्योंकि उसके पिताजी के द्वारा सिखाये गए दांव-पेच पर ज्यादा ध्यान नही देती है और उसने अपने नाखून और बाल भी लंबे किए होते है जिसके कारण भी उसे हार का सामना करना पड़ता है और उसे अपनी गलती का अहसास होता है जिसके बाद वो ये सारी बातें अपने पिता को बताती है ।

जिसके बाद महावीर आकर उन दोनों को प्रशिक्षण देने लगता है, जब वहाँ के शिक्षक को यह बात पता चलती है तो वो उनकी शिकायत कर देता है उसके बाद वहाँ पर यह निर्णय लिया जाता है, उन दोनों बहनो यहाँ पर तभी प्रशिक्षण दिया जाएगा तब महावीर यहाँ पर नही आए, उसके बाद महावीर उनको फोन के जरिये कुश्ती के गुण सीखाता ।

कॉमनवैल्थ खेलो में गीता हिस्सा ले लेती है और गीता अपने कोच के सिखाये गुर से न लड़कर अपने पिता की तकनीक से मुक्केबाज़ी करती है और हर बार जीत जाती है जिसके कारण उसके कोच को महावीर पर बहुत गुस्सा आता है और बार तो गीता के कोच ने उनको कमरे में बंध कर दिया उसके बाद भी गीता स्वर्ण पदक जीत जाती है और भारत की पहली महिला पहलवान बन जाती है जिसने गोल्ड मेडल जीता हो ।

यह थी दंगल फिल्म की कहानी जो लोगो को काफी पसंद आई जिसमे एक पिता अपने बच्चो के लिए क्या-क्या नही करता है वेसे क्या आपने देखी है दंगल फिल्म अगर देखी है तो कैसी लगी अपना अनुभव हमे जरूर Share कीजिएगा ।

दंगल के अलावा आमिर खान की ब्लॉकबस्टर फिल्में

दंगल फिल्म के अलावा आमिर खान ने ओर भी ब्लॉकबस्टर फिल्मे दी है जिनका रिकॉर्ड तोड़ना भी हर किसी के बस की बात नहीं है ।

यह भी पढ़ें- क्या KGF Chapter 2 सुपरहिट फिल्म दंगल का रिकॉर्ड तोड़ पाएगी

1. सीक्रेट सुपरस्टार

2017 में रिलीज़ हुई आमिर खान की मूवी सीक्रेट सुपरस्टार एक बहुत बड़ी ब्लॉकबस्टर मूवी साबित हुई जिसने वर्ल्ड वाइड कमाई के मामले में तहलका मचा दिया था, इस मूवी नें बॉक्स ऑफिस पर 977 करोड़ का बिजनेस किया था ।

2. PK

19 दिसंबर 2014 को रिलीज हुई आमिर खान की मूवी PK ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया, मात्र 85 करोड़ के बजट में बनी इस मूवी टोटल Box Office पर 854 का बिजनेस किया था।

वैसे आपको आमिर खान की कौनसी फिल्म पसंद है हमें कॉमेंट करके जरूर बताएगा और ऐसी ही News के लिए हमारी वैबसाइट को Visit करें धन्यवाद !

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest articles